गाजियाबाद में भी मतगणना की तैयारियां पूरी, साहिबाबाद विधानसभा में सर्वाधिक 41 राउंड में होगी मतगणना

0
15

गाजियाबाद, 3 जून (आईएएनएस)। गाजियाबाद में भी मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गाजियाबाद के जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि सुरक्षा के सारे इंतजाम के साथ-साथ सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि बागपत लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली मोदीनगर विधानसभा क्षेेत्र की मतगणना भी गाजियाबाद में होगी, जबकि धौलाना विधानसभा सीट की मतगणना हापुड़ में होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी, इसके बाद ईवीएम में पड़े मतों की गिनती होगी। सभी की मतगणना अनाज मंडी गोविंदपुरम में होगी। उन्होंने कहा कि मतगणना कि समस्त तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों की तैनाती हो गई है, उन्हें ट्रेनिंग दी जा चुकी है। मंगलवार 4 जून को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। इससे पहले सुबह 6 बजे सभी मतगणनाकर्मियों को स्ट्रांग रूम में बुलाया गया है। सभी पार्टियों के उम्मीदवारों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम से ईवीएम और बैलेट बॉक्स को बाहर निकाला जाएगा। इसके लिए सभी पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों को सूचित कर दिया गया है।

उन्होंने बताया है कि मतगणना का काम दोपहर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इनमें सर्वाधिक 41 राउंड होने के कारण विधानसभा साहिबाबाद में अतिरिक्त समय लगने की आशंका है। गर्मी को देखते हुए पानी, पंखे और कुलर की व्यवस्था की गई है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी पास को दिखाने के बाद ही मतगणना केंद्र में प्रवेश होगा। साहिबाबाद की मतगणना के लिए दो हॉल बनाए गए हैं। सबसे बड़ी विधानसभा साहिबाबाद के लिए वोटों की गिनती 41 चक्रों में होगी। साहिबाबाद में 1127 मतदान स्थलों के 11 स्ट्रांग रूम हैं, जिनकी गणना के लिए दो हॉल बनाए गए हैं, इसमें 15-15 टेबल लगाए जाएंगे।

गाजियाबाद की मतगणना 37 चक्रों में होगी। इसमें 506 मतदान स्थलों के 11 स्ट्रांग रूम, जिनकी गणना के लिए एक मतगणना हॉल और 15 टेबल लगाए गए हैं। मोदीनगर के लिए 15 टेबल लगाए गए हैं, जिसकी मतगणना 28 चक्रों में पूरी होगी। लोनी की मतगणना एक हॉल में 14 टेबल पर होगी, जो 38 चक्रों में पूरी होगी। इसके अलावा मुरादनगर के 12 स्ट्रांग रूम, जिनकी गणना के लिए एक हॉल, 15 टेबल होंगे, जिसकी मतगणना 37 चक्रों में होगी।