पिछले 45 वर्षों में चीन और अमेरिका के बीच व्यापार 200 गुना से अधिक बढ़ गया

0
25

बीजिंग, 27 जनवरी (आईएएनएस)। वर्ष 2024 चीन और अमेरिका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 45वीं वर्षगांठ है, जो उनके आर्थिक और व्यापार संबंधों में उभरती गतिशीलता पर ध्यान आकर्षित करता है।

चीनी वाणिज्य मंत्री वांग वनथाओ ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले 45 वर्षों में दोनों देशों के बीच व्यापार 200 गुना से अधिक बढ़ गया है, जिसके परिणामस्वरूप दोतरफा निवेश स्टॉक 260 अरब डॉलर से अधिक हो गया है।

गौरतलब है कि 70 हजार से अधिक अमेरिकी कंपनियां चीन में निवेश और व्यावसायिक गतिविधियों में उतर चुकी हैं। मंत्री वांग ने इस बात पर जोर दिया कि चीन और अमेरिका के बीच साझा आर्थिक और व्यापारिक हित उनके मतभेदों से कहीं अधिक हैं।

उन्होंने दोनों देशों के बीच बातचीत और संचार को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया और आर्थिक और व्यापार सहयोग में आने वाली विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों का आग्रह किया।

वांग ने चीन-अमेरिकी उद्यमों से संबंधित मुद्दों का समाधान खोजने के लिए चीन की गंभीर प्रतिबद्धता व्यक्त की। चीन सैन फ्रांसिस्को में दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बनी सहमति को कर्तव्यनिष्ठा से लागू करने के लिए अमेरिका के साथ सहयोग करने को तैयार है।

चीनी वाणिज्य मंत्री ने दोनों देशों के वाणिज्य मंत्रालयों के बीच स्थापित संचार और विनिमय तंत्र के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने नियमित संचार बनाए रखने, मतभेदों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने, समझ और आपसी विश्वास को बढ़ावा देने और व्यावहारिक सहयोग को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने की वकालत की। इसका लक्ष्य दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापार सहयोग के लिए अनुकूल और सकारात्मक माहौल बनाना है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/