मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग की अनूठी पहल, बीसीसीआई ने सहयोग का बढ़ाया हाथ

0
10

नई दिल्ली, 16 मई (आईएएनएस)। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए और मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए चुनाव आयोग ने अनूठी पहल शुरू की है। आयोग के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 में अब तक 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ है। शुरुआती चार चरणों में लगभग 451 मिलियन लोगों ने मतदान किया है।

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने मौजूदा आईपीएल सीजन के दौरान मतदाताओं की जागरूकता से जुड़ी गतिविधियों के लिए बीसीसीआई के साथ सहयोग किया है। क्रिकेट मैचों के दौरान विभिन्न स्टेडियमों में मतदाता जागरूकता संदेश और गाने बजाए जा रहे हैं। इस अभियान का सबसे नवीन पहलू आईपीएल के विभिन्न स्थानों पर पूर्व-रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश में क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर द्वारा मतदाताओं को संकल्प दिलाना है। इसके अलावा, मतदाता जागरूकता संदेशों को क्रिकेट कमेंट्री में शामिल किया गया है।

10 आईपीएल टीमों के क्रिकेटरों ने अपने रिकॉर्ड किए गए मतदाता जागरूकता संदेशों के साथ मतदाताओं को लोकसभा चुनाव 2024 में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया है। चुनाव आयोग ने 5वें, 6वें और 7वें चरण में मतदान वाले राज्यों के सीईओ को सभी मतदाताओं को समय पर मतदाता सूचना पर्चियां वितरित करने और आउटरीच गतिविधियों को बढ़ाने का निर्देश दिया है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “आयोग का दृढ़ विश्वास है कि साझेदारी और सहयोग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अनिवार्य स्तंभ हैं। यह खुशी की बात है कि आयोग के अनुरोध पर, विभिन्न संस्थान, प्रभावशाली व्यक्ति और महत्वपूर्ण पहुंच रखने वाली मशहूर हस्तियां उत्साहपूर्वक काम कर रहे हैं। फेसबुक उपयोगकर्ताओं को मतदान दिवस के बारे में सूचना भेजी गई थी।मतदान के दिन व्हाट्सएप पर पर्सनलाइज्ड मैसेज भेजना शुरू हो गया है।

गूगल इंडिया मतदान के दिनों में गूगल डूडल की अपनी प्रतिष्ठित सुविधा और यूट्यूब, गूगल पे और अन्य गूगल प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित होने वाले बैनरों के माध्यम से योगदान दे रहा है। रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया अपने रिटेल नेटवर्क के माध्यम से मतदाताओं की जागरूकता से जुड़ी गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल रहा है, जिससे रिटेल श्रृंखलाओं को चुनाव को उत्सव के रूप में मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

ईसीआई द्वारा डाकघरों व बैंकिंग संस्थानों के विशाल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा रहा। डाक विभाग के पास 1.6 लाख से अधिक डाकघर और 1,000 एटीएम व 1,000 डिजिटल स्क्रीन हैं। सभी रेलवे स्टेशनों पर मतदाता जागरूकता संबंधी उद्घोषणाओं को सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली में समाहित किया गया है। प्रतीक चिन्ह (लोगो) वाले स्टिकरों का उपयोग सुपरफास्ट ट्रेनों के कोचों में किया गया है। इसके अलावा अमूल, मदर डेयरी और अन्य दुग्ध सहकारी समितियों ने ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ के संदेश के साथ अपने दूध के पाउच की ब्रांडिंग शुरू कर दी है।