बिहार : कड़ी सुरक्षा के बीच चौथे चरण में 5 संसदीय क्षेत्र में मतदान जारी, पहले दो घंटे में 10 प्रतिशत मतदान

0
7

पटना, 13 मई (आईएएनएस)। बिहार में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में पांच संसदीय क्षेत्र दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर , बेगूसराय तथा मुंगेर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार की सुबह सात बजे से मतदान जारी है। पहले दो घंटे में सुबह नौ बजे तक 10.18 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

इस चरण में 95.83 लाख मतदाता 55 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य तय करेंगे। मतदाताओं के मताधिकार का प्रयोग करने के लिये 9,447 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव को लेकर सुरक्षा का कड़े प्रबंध किए गए हैं।

राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक, राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य जारी है। सुबह नौ बजे तक 10.18 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। दरभंगा में 11.61 प्रतिशत, उजियारपुर में 9.31 प्रतिशत, समस्तीपुर में 11.11 प्रतिशत, बेगूसराय में 8.85 प्रतिशत तथा मुंगेर में 10.26 प्रतिशत मतदान हुआ है। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं।

इस चरण में कुल 55 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिसमें 21 प्रत्याशी निर्दलीय हैं। इस चरण में सबसे अधिक 13 प्रत्याशी उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में हैं जबकि सबसे कम दरभंगा संसदीय क्षेत्र में आठ प्रत्याशी मैदान में हैं। समस्तीपुर और मुंगेर से 12-12 प्रत्याशी तथा बेगूसराय से 10 प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं।

इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबन्धन उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है।

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए कई इलाकों में सुरक्षा को लेकर घुड़सवार दस्ते की व्यवस्था की गई है।

बिहार में सभी सात चरणों में मतदान होना है।