ग्रेटर नोएडा : विश्व पर्यावरण एक्सपो का आगाज, एक छत के नीचे जुटीं 20 हजार कंपनियां

0
9

ग्रेटर नोएडा, 5 जून (आईएएनएस)। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सभी जगह पर अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार से ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में ‘विश्व पर्यावरण एक्सपो’ के नाम से पर्यावरण और स्थिरता विकास पर देश का सबसे बड़ा आयोजन शुरू हो रहा है।

एक्सपो में देश की 20 हजार से ज्यादा कंपनियां एक छत के नीचे जमा होंगी और अपने-अपने उत्पादों की प्रदर्शनी करेंगी। यह आयोजन 7 जून तक चलेगा। इसमें बुधवार को केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी चौबे भी हिस्सा लेंगे।

एक्सपो में प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, हरित नवाचार, जल संरक्षण प्रौद्योगिकी, कूड़ा प्रबंधन और ईको फ्रेंडली परियोजनाओं से जुड़ी कंपनियां हिस्सा लेंगी। सभी कंपनियां उत्पादों प्रदर्शनी लगाएंगी और इन पर सभागार में विचार विमर्श भी होगा।

कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के 20 से अधिक महापौर उपस्थित रहेंगे। आरडब्लूए परिसंघ-उत्तर प्रदेश (सीओआरडब्ल्यूए-यूपी), फ्लैट ओनर्स फेडरेशन गाजियाबाद और ग्रीन सोसायटी ऑफ इंडिया भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं के सहयोग से मुख्य विषय “अपशिष्ट और जल प्रबंधन” पर चर्चा करेंगे।

इस आयोजन में प्रदूषण नियंत्रण उपकरण और प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, सौर पैनल और सौर उत्पाद, सफाई और स्वच्छता उपकरण, हरित नवाचार, ऊर्जा दक्षता उपकरण और प्रौद्योगिकियां, पर्यावरण अनुकूल उत्पाद, जल संरक्षण प्रौद्योगिकियां और जल प्रदूषण नियंत्रण प्रौद्योगिकी पर 5वीं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। इस प्रदर्शनी में प्रदर्शक अपने नवाचारों और प्रौद्योगिकियों को संभावित सहयोगियों और नीति निर्माताओं के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं और साथी उद्यमियों से जुड़ सकते हैं तथा नेटवर्क बना सकते हैं।

इस प्रदर्शनी में बायोफ्यूल एक्सपो, बायोडिग्रेडेबल एक्सपो, ग्रीनोवेशन वर्ल्ड ऑफ रीसाइक्लिंग एक्सपो, विश्व पर्यावरण सम्मेलन, इंडिया बायोफ्यूल मीट, ग्रीन इंडिया अवार्ड्स, ऑल इंडिया मेयर एंड आरडब्ल्यूए समिट, तथा रूफटॉप एक्सपो का भी आयोजन होगा।