बिहार में कड़ी सुरक्षा के बीच पांचवें चरण में 5 संसदीय क्षेत्र में मतदान जारी

0
30

पटना, 20 मई (आईएएनएस)। बिहार में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में पांच संसदीय क्षेत्र सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण तथा हाजीपुर लोकसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार की सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया।

इस चरण में 95 लाख से अधिक मतदाता 80 प्रत्याशियों का भविष्य तय करेंगे। मतदाताओं के मताधिकार का प्रयोग करने के लिये 9,436 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक, राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शुरू हो गया। मतदान स्थल पर मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

इस चरण में कुल 80 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिसमें 35 प्रत्याशी निर्दलीय हैं। इस चरण में सबसे अधिक 26 प्रत्याशी मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम मधुबनी संसदीय क्षेत्र में 12 प्रत्याशी मैदान में हैं। सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर से 14-14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं। कुल 9436 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है।

सीतामढ़ी में जदयू के देवेश चंद्र ठाकुर के सामने राजद के पूर्व सांसद अर्जुन राय मुकाबले में हैं, जबकि मधुबनी में भाजपा ने सांसद अशोक यादव को मैदान में उतारा है जबकि उनके मुकाबले राजद से पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी हैं। मुजफ्फरपुर में भाजपा प्रत्याशी राज भूषण निषाद और कांग्रेस के टिकट पर उतरे पूर्व भाजपा सांसद अजय निषाद के बीच मुकाबला है।

सारण में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री रोहिणी आचार्य का मुकाबला भाजपा प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी से तथा हाजीपुर सीट से राजद के शिवचंद्र राम का लोजपा (रा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान से मुकाबला है।

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

बिहार में सभी सात चरणों में मतदान होना है।