झारखंड में 3 सीटों पर वोटिंग, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा सहित 54 प्रत्याशियों की किस्मत लिखेंगे 58 लाख 34 हजार वोटर

0
17

रांची, 20 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में झारखंड की तीन लोकसभा सीटों हजारीबाग, कोडरमा और चतरा में सोमवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। झारखंड में मतदान का यह दूसरा चरण है। इसके अलावा कोडरमा संसदीय सीट के अंतर्गत गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है।

इन सीटों पर कुल 6705 बूथ बनाए गए हैं, जहां मतदान शुरू होने के पहले सुबह साढ़े पांच बजे निर्वाचन कर्मियों ने प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मॉक पोल कराया। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से मिल रही रिपोर्ट के अनुसार मतदान शुरू होने के पहले सुबह छह बजे से ही बूथों पर वोटरों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। राज्य निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि सभी बूथों पर निर्धारित समय पर मतदान शुरू होने की सूचना है।

इन तीनों लोकसभा सीटों पर 58 लाख 34 हजार 618 मतदाता हैं, जो इवीएम पर कुल 54 प्रत्याशियों की किस्मत लिखेंगे। इसके अलावा गांडेय विधानसभा सीट के उपचुनाव में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन सहित 11 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। खास बात यह कि सभी मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया पर निगरानी के लिए अंदर और बाहर फोर डी कैमरों से वेबकास्टिंग की जा रही है।

इस चरण के चुनाव में कोडरमा में केंद्रीय राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, हजारीबाग में दो विधायकों मनीष जायसवाल एवं जयप्रकाश भाई पटेल जैसे दिग्गजों की सियासी किस्मत दांव पर लगी है।

इन चार सीटों में सबसे ज्यादा 22 प्रत्याशी चतरा में हैं। हजारीबाग में 17 और कोडरमा में 15 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। वर्ष 2019 के चुनाव में इन तीनों सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी।