रांची में नौ नए फ्लाईओवर और 52 किमी लंबे इंटरनल रिंग रोड का होगा निर्माण

0
11

रांची, 13 जून (आईएएनएस)। झारखंड की राजधानी रांची में प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक के बढ़ते लोड को देखते हुए राज्य सरकार नौ नए फ्लाईओवरों का निर्माण कराएगी। शहर में 54 किलोमीटर लंबा इंटरनल रिंग रोड भी बनाया जाएगा। इसके अलावा सरायकेला जिले में दो और उपराजधानी दुमका में एक फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा।

इन प्रस्तावित योजनाओं और राज्य भर के शहरों में ट्रैफिक से जुड़े मामलों को लेकर सीएम चंपई सोरेन ने गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में उच्चस्तरीय रिव्यू मीटिंग की।

उन्होंने संबंधित विभागों के अफसरों को प्रस्तावित योजनाओं की गति तेज करने का निर्देश दिया। सीएम ने अफसरों को कहा कि पूरे राज्य में ट्रैफिक नियंत्रण और सड़क एवं फ्लाईओवर निर्माण की योजनाएं हमारी प्राथमिकता में हैं। सभी प्रस्तावित योजनाओं के लिए टाइमफ्रेम तय कर काम कराए जाएं।

रिव्यू मीटिंग में पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार ने जानकारी दी कि राज्य के दुमका, डाल्टनगंज, चाईबासा, गिरिडीह और जमशेदपुर में बाइपास निर्माण का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। रांची के करमटोली से रिम्स होते हुए बूटी मोड़ तक और हिनू से बिरसा चौक होते हुए डीपीएस स्कूल तक फ्लाईओवर निर्माण का डीपीआर तैयार कर लिया गया है। अन्य प्रस्तावित फ्लाईओवर के लिए ग्राउंड सर्वे और प्रोजेक्ट कॉस्ट आदि का आकलन किया जा रहा है।

बताया गया कि रांची में कुल 52 किलोमीटर की लंबाई वाले इंटरनल रोड का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। इस रोड का कार्य 11 खंडों में कराया जाएगा। इन योजनाओं को लेकर विभाग ने सीएम के समक्ष पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी दिया। सीएम ने रांची में सिरमटोली से मेकॉन चौक तक बन रहे फ्लाईओवर निर्माण का कार्य सितंबर 2024 के अंत तक पूरा कर लेने का निर्देश दिया।

अधिकारियों ने सीएम को बताया कि इस फ्लाईओवर निर्माण कार्य में दो स्थान पर केबुल स्टे पुल बनना है, जिसके लिए रेलवे से सहयोग मांगा गया है। बैठक में मौजूद रांची रेल मंडल के डीआरएम जसमीत सिंह बिंद्रा ने सीएम को आश्वस्त किया कि जल्द कार्य शुरू करवाए जाएंगे।

बैठक में राज्य के मुख्य सचिव एल. खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल सहित पथ निर्माण विभाग के कई अफसर और एलएंडटी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।