शी चिनफिंग ने चीन-फ्रांस राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ मनाने पर भाषण दिया

0
25

बीजिंग, 26 जनवरी (आईएएनएस)। चीन और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ मनाने के लिए राजधानी पेइचिंग के नेशनल ग्रैंड थिएटर में गुरुवार को एक भव्य स्वागत समारोह हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भाषण दिया।

शी चिनफिंग ने इस बात पर जोर दिया कि चीन-फ्रांस राजनयिक संबंधों के 60 साल अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर रहे हैं। इन 60 वर्षों के दौरान, चीन-फ्रांस संबंध अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में लगातार अग्रणी रहे हैं, जिससे दोनों देशों के बीच संबंध काफी मजबूत हुए हैं। इस बंधन से न केवल दोनों देशों के लोगों को लाभ हुआ है बल्कि वैश्विक शांति, स्थिरता और विकास में भी योगदान मिला है।

उन्होंने चीन-फ्रांस संबंधों के अनूठे इतिहास पर जोर दिया, जिसने स्वतंत्रता, आपसी समझ, दूरदर्शिता, पारस्परिक लाभ और जीत-जीत सहयोग की भावना को बढ़ावा दिया है। नए युग द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों का सामना करते हुए, चीन और फ्रांस को राजनयिक संबंध स्थापित करने के मूल उद्देश्य के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए। भविष्य का सामना करने का साहस प्रदर्शित करना और सक्रिय रूप से निर्णायक कार्रवाई करना आवश्यक है।

कार्यक्रम के दौरान, फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने एक वीडियो भाषण दिया, जिसमें वैश्विक चुनौतियों से निपटने और अंतरराष्ट्रीय संकटों को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए चीन के साथ काम करने की फ्रांस की तत्परता व्यक्त की गई।

(वेइतुंग)

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/