पीएम मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

0
14

नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। इटली के अपुलिया में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘आउटरीच सत्र’ में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की।

उन्होंने पोप को गले लगाया और उनका अभिवादन किया। मुलाकात की तस्वीरों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, “जी-7 बैठक के दौरान पोप फ्रांसिस से मुलाकात हुई। मैं लोगों की सेवा करने की उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा करता हूं। साथ ही उन्हें भारत आने का निमंत्रण भी दिया।”

लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली विदेश यात्रा है। जी-7 शिखर सम्मेलन 13 से 15 जून तक इटली के अपुलिया क्षेत्र में बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

अपुलिया में शिखर सम्मेलन जी-7 नेताओं के लिए कानून के शासन पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने तथा विकासशील देशों के साथ अपने जुड़ाव को मजबूत करने के लिए अपने दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करने का एक अवसर है।

छह कार्य सत्रों के दौरान जिन मुख्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी, उनमें अफ्रीका, जलवायु परिवर्तन और विकास, मध्य पूर्व की स्थिति, यूक्रेन के विरुद्ध रूस का आक्रामक युद्ध, प्रवास, हिंद-प्रशांत और आर्थिक सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धि (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका आदि शामिल हैं।

इटली की अध्यक्षता में शिखर सम्मेलन के दौरान कुछ कार्य सत्रों में भाग लेने के लिए 12 देशों और 5 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।