बिहार में छठवें चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों में 1.49 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान, तैयारी पूरी

0
17

पटना, 24 मई (आईएएनएस)। बिहार में लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों में 1.49 करोड़ से ज्यादा मतदाता शनिवार को अपने मताधिकार का प्रयाेेग करेंगे। चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस चरण में 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। पोलिंग पार्टियां अपने-अपने केंद्रों को रवाना हो गईंं हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इस चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है। इस दौरान 1.49 करोड़ मतदाता 86 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने बताया कि आठ लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं के लिए 14,872 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 1,281 केंद्र शहरी क्षेत्रों में, जबकि 13,591 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, इस चरण में चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इसके अलावा 18 हजार से अधिक गृह रक्षकों को भी लगाया गया है। नेपाल और उत्तर प्रदेश की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। पिछले चरण के चुनाव के दौरान सारण में हुई चुनावी हिंसा के बाद महाराजगंज में विशेष तैयारी की गई है। पुलिस सोशल मीडिया साइटों पर भी कड़ी नजर रख रही है। सुदूर क्षेत्रों में घुड़सवार दस्ता और नदियों में नाव से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है।

इस चरण में वाल्मीकि नगर में जद यू के सुनील कुशवाहा और राजद के दीपक यादव के बीच मुकाबला है, जबकि पूर्वी चंपारण में भाजपा के राधामोहन सिंह और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राजेश कुमार के बीच लड़ाई है।

पश्चिम चंपारण में भाजपा के संजय जायसवाल और कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी लड़ रहे, तो शिवहर में जद यू से पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद का मुकाबला राजद की रितु जायसवाल से है।

वैशाली में लोजपा (रामविलास) की वीणा देवी और राजद के विजय शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला में मुकाबला है, जबकि गोपालगंज में जद यू के आलोक सुमन और वीआइपी के चंचल पासवान के बीच लड़ाई है।

महाराजगंज में भाजपा के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और कांग्रेस के आकाश सिंह के बीच मुकाबला है। सीवान लोकसभा सीट पर जद यू की विजयलक्ष्मी कुशवाहा के सामने राजद के अवध बिहारी चौधरी हैं। पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं।