बिहार : कड़ी सुरक्षा के बीच अंतिम चरण में 8 संसदीय क्षेत्र में मतदान शुरू

0
9

पटना, 1 जून  (आईएएनएस)। बिहार में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में आठ संसदीय क्षेत्र नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार की सुबह मतदान शुरू हो गया।

इस चरण 1.62 करोड़ से अधिक मतदाता 134 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। मतदाताओं के लिए 16,634 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 3,885 केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए हैं जबकि 12,749 केंद्र शहरी क्षेत्र में हैं।

राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक, राज्य के आठ संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शुरू हो गया। मतदान स्थल पर मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट देने की अपील की है।

इस चरण में केंद्रीय मंत्री आर के सिंह, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, राजद प्रमुख लालू यादव की बेटी मीसा भारती, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, रविशंकर प्रसाद, भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह सहित 134 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है।

अधिकांश सीटों पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है। सातवें चरण में नालंदा सीट पर सबसे अधिक 29 प्रत्याशी और सबसे कम सासाराम सीट पर 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

बिहार में 4 जून को मतों की गिनती होगी।