रांची स्मार्ट सिटी में मेडिकल कॉलेज और 800 बेड के हॉस्पिटल का सीएम चंपई ने किया शिलान्यास

0
10

रांची, 27 जून (आईएएनएस)। झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने गुरुवार को रांची स्मार्ट सिटी में 150 सीटों वाले मेडिकल कॉलेज और 800 बेड की क्षमता वाले मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी।

इस मौके पर उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने वाले प्राइवेट सेक्टर के उद्यमियों से नए उपक्रमों की स्थापना के लिए आगे आने की अपील की। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार राज्य में स्वास्थ्य, शिक्षा और सेवा को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। रांची स्मार्ट सिटी में आज प्राइवेट सेक्टर के जिस मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल की आधारशिला रखी गई है, वह राजधानी के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम है। यह राज्य में तीसरा प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है।

सीएम ने कहा कि हमने पीपीपी मोड पर राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल खोलने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए प्राइवेट से आने वाले बेहतर प्रस्तावों को हमारी सरकार प्रोत्साहित करेगी और उन्हें हरसंभव सहयोग प्रदान करेगी। इस राज्य में आज भी मानक स्तर से काफी कम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल हैं। स्वास्थ्य समेत किसी भी क्षेत्र में जो निवेशक यहां निवेश करने के इच्छुक हैं, उन्हें सरकार की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भी बेहतर इलाज के लिए लोग दूसरे राज्यों और बड़े शहरों का रुख करते हैं। वहां महंगा इलाज होने की वजह से उनकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है। नए अस्पतालों के खुलने से लोगों को इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल भी मौजूद रहे।

–आईएएनएस

एसएनसी/एबीएम