संचालित चीन-यूरोप मालगाड़ियों की संख्या 90 हजार तक पहुंच गई

0
20

बीजिंग, 25 मई (आईएएनएस)। चीन के शैनशी प्रांत की राजधानी शीआन के इंटरनेशनल पोर्ट स्टेशन से शनिवार को सुबह 8:40 बजे, जैसे ही एक्स8157 चीन-यूरोप मालगाड़ी (शीआन-मालासेविच) पश्चिमोत्तर रवाना हुई, तो चीन-यूरोप मालगाड़ियों की संख्या 90 हज़ार तक पहुंच गई है।

चीन राज्य रेलवे समूह कंपनी लिमिटेड से मिली खबर के अनुसार, अब तक चीन-यूरोप मालगाड़ियों ने 3.8 खरब अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य के कुल 87 लाख टीईयू से अधिक माल वितरित किया है, जो 25 यूरोपीय देशों के 223 शहरों तक पहुंच गया है और 11 एशियाई देशों के 100 से अधिक शहरों को जोड़ रहा है, सेवा नेटवर्क मूल रूप से पूरे यूरोप और एशिया को कवर करता है।

साल 2016 से 2023 तक, चीन-यूरोप मालगाड़ियों की वार्षिक संख्या 1,702 से बढ़कर 17,000 से अधिक हो गई है। वार्षिक परिवहन मूल्य 8 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 56.7 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। परिवहन किए गए सामान के प्रकार 50,000 से अधिक प्रकारों तक विस्तारित हो गए हैं, जिनमें कपड़े, जूते, टोपी, ऑटोमोबाइल और सहायक उपकरण, दैनिक आवश्यकताएं आदि शामिल हैं।

साल 2023 के बाद से, इलेक्ट्रिक वाहन, लिथियम बैटरी और फोटोवोल्टिक उत्पाद जैसी “तीन नई वस्तुएं” चीन-यूरोप ट्रेन यातायात के लिए नए विकास बिंदु बन गए हैं। इस कंपनी के माल ढुलाई विभाग के प्रमुख के अनुसार, जैसे-जैसे चीन की अर्थव्यवस्था में सुधार जारी है और चीन-यूरोप व्यापार बढ़ता जा रहा है, चीन-यूरोप मालगाड़ियों की परिवहन मांग ऊंची बनी रहेगी।

भविष्य में चीन उच्च गुणवत्ता, बेहतर दक्षता और अधिक सुरक्षा की दिशा में चीन-यूरोप मालगाड़ियों के विकास को बढ़ावा देगा, ताकि देश के विदेशी व्यापार के विकास को बढ़ावा देने और बाहरी दुनिया के लिए उच्च-स्तरीय खुलेपन के लिए मजबूत परिवहन सेवा गारंटी प्रदान कर सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)