रूस के माउंट एल्ब्रुस से भारतीय पर्वतारोही को बचाया गया

0
17

मास्को, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। रूसी आपात मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत के एक पर्वतारोही को सफलतापूर्वक बचा लिया है, जो माउंट एल्ब्रुस पर अकेले चढ़ने का प्रयास करते समय बीमार पड़ गया था।

मंत्रालय ने बताया कि 32 वर्षीय इस पर्वतारोही को 5,200 मीटर की चुनौतीपूर्ण ऊंचाई पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था और उसने चढ़ाई से पहले अपना मार्ग पंजीकृत नहीं कराया था।

रूसी आपातकालीन मंत्रालय के एल्ब्रुस उच्च-पर्वतीय खोज एवं बचाव दल द्वारा इस बचाव अभियान में पांच कुशल कार्मिक शामिल थे, जिन्हें संकट की सूचना मिलने के बाद तुरन्त घटनास्थल पर भेजा गया।

टीम ने कठिन परिस्थितियों में काम किया और पर्वतारोही को सावधानीपूर्वक सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

उसे पर्वतारोहण शिविर में ले जाया गया, जहां अब उसे चिकित्सा सुविधा मिल रही है और वह स्वस्थ हो रहा है।

यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस दुनिया भर के पर्वतारोहियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, लेकिन इसकी गंभीर मौसमी स्थिति और चुनौतीपूर्ण इलाके के लिए सावधानीपूर्वक तैयार योजना और पेशेवर सहायता की आवश्यकता होती है।

रूसी मंत्रालय ने कहा कि यह घटना, विशेष रूप से काकेशस पर्वत जैसे दूरदराज और खतरनाक क्षेत्रों में जीवन की सुरक्षा में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “रूसी आपातकालीन मंत्रालय की त्वरित और कुशल प्रतिक्रिया देश के सबसे चरम वातावरण में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों दोनों की सुरक्षा के लिए उनकी विशेषज्ञता और प्रतिबद्धता को उजागर करती है।”