मध्य पूर्व संकट: जॉर्डन के किंग और इतालवी पीएम ने की गाजा और लेबनान के हालात पर चर्चा

0
5

अम्मान, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने गाजा पट्टी और लेबनान संघर्ष को कम करने के तरीकों पर इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ चर्चा की। शुक्रवार को जॉर्डन के बंदरगाह शहर अकाबा में दोनों नेताओं की बैठक हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जॉर्डन की सरकारी समाचार एजेंसी पेट्रा के हवाले से बताया कि दोनों नेताओं ने तत्काल युद्धविराम तक पहुंचने, नागरिकों की रक्षा करने और लोगों की पीड़ा को समाप्त करने के प्रयासों को तेज करने की जरुरत पर जोर दिया।

जॉर्डन के किंग ने गाजा में रिलीफ और मेडिकल मदद को जरुरतमंदो तक पहुंचाने, फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी को निरंतर समर्थन देने के महत्व पर बल दिया।

इतालवी प्रधानमंत्री ने गाजा के लोगों का समर्थन करने में जॉर्डन के मानवीय कोशिशों की सराहना की।

इस बीच गाजा में इजरायल के हमले जारी हैं। अलजजीरा की 19 अक्टूबर की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी गाजा के जबालिया शिविर पर इजरायली हमले में कम से कम 33 फिलिस्तीनी मारे गए और 80 से अधिक घायल हो गए। यह शिविर दो सप्ताह से अधिक समय से इजरायली सेना की घेराबंदी में था।

रिपोर्ट के मुताबिक 7 अक्टूबर 2023 से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 42,500 लोग मारे गए हैं और 99,546 घायल हुए हैं।

बता दें 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के हमलों में करीब 1200 लोग मारे गए थे और 250 से अधिक लोगों को बंदी बना लिया गया था। इजरायल ने इस हमले का रणनीतिकार हमास लीडर याह्या सिनवार को बताया था।

7 अक्टूबर 2023 के हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया और फिलिस्तीनी ग्रुप के कब्जे वाली गाजा पट्टी पर हमले शुरू कर दिए।

सिनवार को बुधवार (16 अक्टूबर) को इजरायली सेना ने मार गिराया। इजरायल ने गुरुवार हमास लीडर की मौत की आधिकारिक रूप से घोषणा की। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) और शिन बेट सिक्योरिटी एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘7 अक्टूबर के हमले और नरसंहार का सूत्रधार सिनवार, बुधवार को दक्षिणी गाजा के राफा में गोलीबारी में मारा गया।’

गाजा के साथ ही लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ यहूदी राष्ट्र ने अपना सैनिक अभियान जारी रखा है।