झारखंड में धनबाद-बोकारो सीमा पर एसयूवी से 71.91 लाख जब्त

0
5

रांची, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। झारखंड विधानसभा चुनाव में कैश के अवैध प्रवाह और इस्तेमाल को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत मंगलवार-बुधवार की रात पुलिस ने धनबाद-बोकारो जिले की सीमा पर एक एसयूवी से 71.97 लाख रुपए बरामद किए हैं। इसकी जानकारी मिलने के बाद आयकर विभाग ने भी जांच शुरू की है।

इसके पहले मंगलवार को कोडरमा में एक ढाबा संचालक के आवास पर छापेमारी कर पुलिस ने 1.07 करोड़ और लातेहार में एक यात्री बस से 15 लाख रुपए कैश बरामद किया था।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि धनबाद-बोकारो सीमा पर दामोदर नदी के तेलमच्चो पुल के पास चेकपोस्ट पर चेकिंग के दौरान बोकारो से धनबाद जा रही इनोवा को रोका गया तो चालक कार घुमाकर भागने लगा। इसके बाद पुलिस ने पीछा कर उसे पकड़ा। कार की तलाशी लेने पर 71.97 लाख रुपए बरामद हुए। इस बात की जांच की जा रही है कि रुपए किस मकसद से ले जाए जा रहे थे। कार पर बैठे लोगों से पूछताछ भी की जा रही है।

झारखंड में 15 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही चुनाव आयोग के निर्देश पर अवैध धन और संसाधनों के इस्तेमाल पर रोक के लिए सभी जिलों में अभियान चलाया जा रहा है। राज्य में कुल 290 चेकपोस्ट बनाए गए हैं, जहां 24 घंटे वाहनों की चेकिंग की जा रही है।

पिछले आठ दिनों में पूरे राज्य में अब तक 12.5 करोड़ की अवैध सामग्री और नकदी जब्त की गई है। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू रहने की अवधि में बगैर वैध दस्तावेज के 50 हजार से ज्यादा कैश लेकर चलने पर रोक है। चुनाव आयोग के निर्देश पर आयकर विभाग ने अवैध या काले धन का प्रवाह-प्रसार रोकने के लिए खास रणनीति तैयार की है।

विभाग ने अवैध तरीके से नगदी इधर-उधर ले जाने की सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई के लिए विशेष दस्ते बनाए हैं। रांची स्थित मुख्यालय में 24 घंटे कार्य करने वाला कंट्रोल रूम बनाया गया है। दस लाख से अधिक कैश की सूचना पर क्विक रिस्पांस टीम तुरंत एक्शन मोड में रहेगी।

राज्य के अपर आयकर निदेशक (अन्वेषण) की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 18003455018 और व्हाट्सएप नंबर 9693510277 पर कोई भी व्यक्ति किसी भी वक्त अवैध या काला धन के संबंध में सूचना दे सकता है। सूचना देने वालों के नाम-पता गुप्त रखे जाएंगे।