न्यूरालिंक ब्रेन चिप प्रत्यारोपित पहला शख्स केवल सोच कर माउस को नियंत्रित करने में सक्षम : मस्क

0
34

नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। एलन मस्क ने कहा है कि उनकी ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस कंपनी न्यूरालिंक की ओर से ब्रेन चिप प्रत्यारोपित पहला मानव पूरी तरह से ठीक हो गया है और विचारों का उपयोग कर कंप्यूटर माउस को नियंत्रित करने में सक्षम है।

मस्क ने एक्स पर एक स्पेस इवेंट में कहा, “प्रगति अच्छी है, और ऐसा लगता है कि मरीज तंत्रिका संबंधी प्रभावों से पूरी तरह ठीक हो गया है। अब वह केवल सोच कर स्क्रीन के चारों ओर माउस घुमाने में सक्षम है।”

टेक अरबपति ने यह भी उल्लेख किया कि न्यूरालिंक अब रोगी से यथासंभव अधिक से अधिक माउस बटन क्लिक प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है।

पिछले साल सितंबर में मानव परीक्षण की मंजूरी के बाद, कंपनी ने पिछले महीने अपने पहले मानव रोगी में सफलतापूर्वक एक चिप प्रत्यारोपित किया।

मस्क ने कहा कि कंपनी का पहला उत्पाद, जिसे टेलीपैथी कहा जाता है, केवल सोचने से फोन या कंप्यूटर पर नियंत्रण ला देगा।

यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को दी गई फाइलिंग के अनुसार, पिछले साल नवंबर में ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस कंपनी ने उद्यम पूंजी में अतिरिक्त 43 मिलियन डॉलर जुटाए थे।

फाइलिंग से पता चला कि कंपनी ने पीटर थिएल के फाउंडर्स फंड के नेतृत्व में अपनी पिछली किश्त को अगस्त की शुरुआत में 280 मिलियन डॉलर से 323 मिलियन डॉलर तक बढ़ा दिया था।