इंग्लैंड पहले टेस्ट में 18 रन से पीछे, चाय तक 172/5

0
36

हैदराबाद, 27 जनवरी (आईएएनएस) पहले टेस्ट में तीसरे दिन शनिवार को जसप्रीत बुमराह ने रिवर्स-स्विंग के शानदार स्पैल से जान फूंक दी, जबकि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने एक-एक विकेट लेकर भारत की वापसी का नेतृत्व किया, क्योंकि इंग्लैंड ने तीसरे दिन चाय तक 42 ओवर में 172/5 का स्कोर बना लिया, लेकिन वह अभी भारत की बढ़त से 18 रन से पीछे है।

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में, भारत को सुबह के सत्र में इंग्लैंड के आक्रामक खेल से बैकफुट पर धकेल दिया गया। लेकिन लंच के बाद, उन्होंने एक आकर्षक सत्र में चार बड़े विकेट लेकर वापसी की और खेल के शीर्ष पर वापस आ गए। इंग्लैंड के लिए, ओली पोप ने नाबाद 67 रन बनाकर अहम भूमिका निभाई, जो भारत में उनका पहला टेस्ट अर्धशतक है, जिसमें बेन फोक्स ने नाबाद दो रन बनाकर उनका साथ दिया।

दूसरे सत्र की शुरुआत में बुमराह ने बेन डकेट के खिलाफ एलबीडब्ल्यू आउट की अपील की, जिसकी अगर भारत ने समीक्षा की होती, तो उन्हें सफलता मिल जाती। पोप ने अश्विन पर दो चौके लगाकर अपना अच्छा काम जारी रखा, इसके बाद डकेट ने बुमराह पर दो चौके लगाए।

लेकिन तेज़ गेंदबाज़ को आखिरी हंसी तब मिली जब उसने इनस्विंगर को वापस अंदर डाला और डकेट के शरीर से दूर जाकर ऑफ-स्टंप को कार्टव्हील राइड पर भेजने की कोशिश की। जब बुमराह डकेट को आउट करने के जश्न में डूबे हुए थे तो भीड़ उन्मत्त हो गई।

बुमराह अपने घातक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे – गेंद को दोनों तरफ रिवर्स कर रहे थे और पोप को लगभग आउट करने के लिए धीमी गेंद भी फेंक रहे थे। आख़िरकार, उनकी इनस्विंगर ने जो रूट को पगबाधा आउट कर दिया, जिससे भारत के लिए आगे बढ़ने के रास्ते खुल गए।

पोप और जॉनी बेयरस्टो, जिन्होंने बल्ले का पूरा चेहरा दिखाकर और लेग-स्टंप गार्ड लेकर बुमराह का अच्छी तरह से मुकाबला किया, बॉउंड्री लगाने में सहज दिखे। 28वें ओवर में जड़ेजा की एक गेंद बेयरस्टो के बाहरी किनारे से टकराकर निकल गई।

अगली गेंद के लिए, बेयरस्टो ने सोचा कि यह स्पिन हो जाएगी और उन्होंने अपनी बाहें कंधे पर रख लीं। वह हतप्रभ रह गए, जब गेंद अंदर आई और ऑफ-स्टंप से जा टकराई। पोप ने अश्विन की फुलटॉस गेंद को मिडविकेट पर चौका लगाकर सिर्फ 54 गेंदों पर अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

क्रॉली और डकेट के स्वीप से परेशान होने के बाद अश्विन ने वापसी की और अपनी लाइन वापस पाने के लिए अथक गेंदबाजी की। आख़िरकार उन्हें गेंद को बल्ले के पास से घुमाकर अपना इनाम मिला और उन्होंने कप्तान बेन स्टोक्स का ऑफ़-स्टंप उड़ा दिया। यह एक ऐसा चरण था जब भारत ने सत्र की आखिरी 65 गेंदों में एक भी बाउंड्री नहीं दी और मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली।

संक्षिप्त स्कोर: इंग्लैंड 246 और 42 ओवर में 172/5 (ओली पोप 67 नाबाद; बेन डकेट 47; जसप्रित बुमराह 2-21, रविचंद्रन अश्विन 2-63) भारत 436 (रवींद्र जड़ेजा 87, केएल राहुल 86; जो रूट 4-79, रेहान अहमद 2-105)

–आईएएनएस

आरआर