राहुल के नाबाद अर्धशतक, अय्यर के ठोस 34 रनों से भारत बढ़त के करीब पहुंचा

0
22

हैदराबाद, 26 जनवरी (आईएएनएस) केएल राहुल ने नाबाद 55 रन बनाकर अपना 14वां टेस्ट अर्धशतक जमाया, जबकि श्रेयस अय्यर ने नाबाद 34 रन की पारी खेली, जिससे भारत राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम के मैदान पर पहले टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को इंग्लैंड पर बढ़त लेने के करीब पहुंच गया।

लंच के समय भारत का स्कोर 50 ओवर में 222/3 है और वह इंग्लैंड से केवल 24 रन पीछे है। हालाँकि भारत ने यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल को खो दिया, लेकिन सत्र भारत का था, जिसने 27 ओवरों में 103 रन जोड़े, जिसमें से 63 रन राहुल और अय्यर के बीच चौथे विकेट के लिए बने।

सुबह, जो रूट, जिन्होंने पहले दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी, उन्हें सत्र की चौथी गेंद पर जायसवाल का विकेट मिला।जायसवाल ने अपने रात के कुल 76 रन में चार रन जोड़े, इससे पहले कि वह गति और उड़ान में धोखा खा गए और रूट को रिटर्न कैच दे बैठे।

इंग्लैंड को लगभग शून्य पर राहुल का विकेट मिल गया था, लेकिन बेन फोक्स ने रूट की गेंद पर एक मुश्किल मौका छोड़ दिया। लेकिन राहुल ने डेब्यूटेंट टॉम हार्टले की गेंद पर ऑन-ड्राइव के जरिए बैक-टू-बैक चौके लगाए, इससे पहले कि उन्होंने रूट को बैकवर्ड स्क्वायर लेग के जरिए बाउंड्री के लिए स्वीप करने के लिए अपनी कलाई घुमाई।

शुभमन गिल को आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा और वह लगातार अपने शरीर के सामने बचाव कर रहे थे और स्ट्राइक रोटेट करने में असमर्थ थे। दबाव कम करने के प्रयास में, गिल ने एक स्किड किया लेकिन बेन स्टोक्स मिड-ऑन से वापस दौड़ते समय गेंद का ट्रैक खो बैठे।

उनकी बहुत ही अस्थायी पारी, विशेष रूप से स्पिन के खिलाफ, 23 रन पर समाप्त हो गई जब उन्होंने सीधे मिड-विकेट पर फ्लिक किया, जिससे हार्टले को अपना पहला टेस्ट विकेट मिला। मार्क वुड को अय्यर को परेशान करने के लिए एक छोटा स्पैल दिया गया था, लेकिन वह ऐसा करने में असफल रहे, राहुल ने अंदरूनी किनारे, स्क्वायर पंच और एक नियंत्रित पुल के माध्यम से उन पर तीन चौके लगाए।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स हार्टले और रेहान अहमद को वापस लाए, जो बाद में अपने लेग-ब्रेक से अय्यर को परेशान करने में सक्षम थे। लेकिन जब भी दोनों ने गलती की तो दाएं हाथ के बल्लेबाज ने फायदा उठाया और हार्टले की शॉर्ट गेंद को छह रन के लिए उड़ा दिया ।

इसके बाद उन्होंने रेहान की गेंद पर दो चौके मारे और रूट को अतिरिक्त कवर के माध्यम से एक और चौका लगाया। दूसरे छोर से, राहुल ने अपने 50वें टेस्ट मैच में अपना अर्धशतक पूरा किया, उनकी पारी की सबसे खास विशेषता स्पिनरों के खिलाफ आसानी से रन बनाना और स्कोरबोर्ड को चालू रखने के लिए बैक-फुट और फ्रंट-फुट के बीच स्विच करने की इच्छा थी।

राहुल और अय्यर के सहज होने से भारत दूसरे सत्र में बढ़त लेने और इंग्लैंड को मैच से बाहर करने का लक्ष्य रखेगा।

संक्षिप्त स्कोर: इंग्लैंड 64.3 ओवर में 246 रन, भारत 50 ओवर में 222/3 (यशस्वी जायसवाल 80, केएल राहुल 55 नाबाद; जो रूट 1/26, जैक लीच 1/32)

–आईएएनएस

आरआर