ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तट पर हादसे में चार भारतीयों की मौत

0
24

मेलबर्न, 25 जनवरी (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में फिलिप द्वीप पर 43 साल के एक भारतीय नागरिक और उसके 20 साल के तीन रिश्तेदारों की मौत हो गई। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में ये बात कही गई है।

द एज की रिपोर्ट के अनुसार, बिना गश्त वाले फॉरेस्ट केव्स समुद्र तट पर सर्फिंग कर रहे ऑफ-ड्यूटी लाइफगार्ड बुधवार को लगभग 3.30 बजे भारतीयों की सहायता के लिए सबसे पहले दौड़े।

पानी से निकाले जाने के बाद उन्होंने तीन महिलाओं और एक पुरुष को बेहोश पाया और घटनास्थल पर पहुंची आपातकालीन सेवा ने उन्हें तत्काल सीपीआर दिया।

तीन को घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया, जबकि एक महिला को गंभीर हालत में मेलबर्न के अल्फ्रेड अस्पताल में ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।

भारतीय उच्चायोग ने मौतों को “हृदय विदारक त्रासदी” बताते हुए शोक व्यक्त किया और मृतकों के परिवार और दोस्तों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

भारतीय उच्चायोग ने गुरुवार को एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “ऑस्ट्रेलिया में दिल दहला देने वाली त्रासदी : फिलिप द्वीप, विक्टोरिया में डूबने की घटना में 4 भारतीयों की जान चली गई। पीड़ितों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। सभी आवश्यक सहायता के लिए मृतकों के दोस्तों के संपर्क में हैं।”

एम्बुलेंस विक्टोरिया के मैनेजर पॉल जेम्स ने द एज को बताया, “हम सभी ने उनकी मदद के लिए अथक प्रयास किया।”

विक्टोरिया पुलिस ने कहा कि इस बात की जांच जारी है कि इस त्रासदी का कारण क्या था। आपातकालीन सेवाओं ने अपेक्षाकृत सुदूर फॉरेस्ट केव्स समुद्र तट पर तैराकी से बचने की चेतावनी दी थी – यह स्थान सर्फर्स के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है।

लाइफ सेविंग विक्टोरिया के परिचालन महाप्रबंधक लियाम क्रिगे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 1 दिसंबर से विक्टोरिया में अब तक 19 लोग डूब गए हैं – जो पिछली गर्मियों की समान अवधि की तुलना में दो अधिक हैं।

उन्होंने कहा, “हर डूबने वाले के पीछे एक परिवार है; एक भाई है, एक बहन है, एक मां है, एक बेटी है।”

–आईएएनएस

एसकेपी/