टी20 विश्व कप टीम में विराट कोहली के चयन का फैसला अजीत अगरकर करेंगे: रिपोर्ट

0
23

नई दिल्ली, 12 मार्च (आईएएनएस) एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विराट कोहली को टी20 विश्व कप टीम से बाहर किया जा सकता है और उनका चयन अब मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के फैसले पर निर्भर है।

द टेलीग्राफ के मुताबिक, राष्ट्रीय चयनकर्ता और टीम प्रबंधन टूर्नामेंट से पहले कुछ कठोर फैसले लेने के लिए तैयार हैं। बीसीसीआई इसमें शामिल नहीं होना चाहता और उसने यह निर्णय लेने का फैसला चयन समिति और टीम प्रबंधन पर छोड़ दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “यह एक बहुत ही नाजुक मामला बना हुआ है और बहुत से लोग इसमें शामिल होने को तैयार नहीं हैं।”

कोहली ने अपनी आखिरी टी20 सीरीज जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेली थी जहां उन्होंने दो मैचों में 29 और 0 रन बनाए थे। यह समझा जाता है कि अगरकर ने टी20 दृष्टिकोण में बदलाव के संबंध में श्रृंखला से पहले विराट से बातचीत की थी जिसे विराट ने अफगानों के खिलाफ टी20 श्रृंखला में लागू किया था।

वेस्टइंडीज की धीमी विकेट भी उसके लिए अनुपयुक्त सतह नजर आ रही है। चयनकर्ताओं द्वारा इस विषय पर लंबे समय तक की गई छेड़खानी के बावजूद योजनाओं में बदलाव के संबंध में कुछ भी सुझाव नहीं दिया गया है।

अगरकर पर चयन की तलवार लटकी है तो विराट को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग में बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा। यह एक बार फिर अगरकर पर निर्भर करेगा कि वे इस मुद्दे को उठाएं और कोहली को मनाएं कि उन्हें अगली पीढ़ी के लिए जगह बनाने की जरूरत है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने राजकोट टेस्ट के दौरान वर्ल्ड कप के लिए रोहित को कप्तान बनाए जाने की पुष्टि की थी, लेकिन कोहली पर चुप्पी साधे रहे। शाह ने कहा, ”हम आने वाले समय में विराट की भूमिका पर चर्चा करेंगे।”

ऐसा माना जाता है कि शिवम दुबे, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव जैसे युवा खिलाड़ी टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित हैं। यह भी अनुमान है कि हार्दिक पांड्या, जो वनडे विश्व कप के मध्य से बाहर हैं, एक्शन में लौटेंगे।

धर्मशाला में अंतिम टेस्ट से कुछ दिन पहले, रिंकू टी20 विश्व कप के एक फोटो शूट के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साथ शामिल हुए। रिंकू ने 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 176.23 के स्ट्राइक रेट के साथ अविश्वसनीय प्रदर्शन किया है।

हालाँकि विकेटकीपर की स्थिति अभी भी बहस का विषय है, लेकिन यह समझा जाता है कि चयनकर्ताओं ने व्यक्तियों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। हालांकि उनकी फिटनेस अभी भी एक मुद्दा है लेकिन केएल राहुल सबसे अच्छे विकल्प नजर आते हैं.

एक अन्य खिलाड़ी जिसने ध्यान आकर्षित किया है वह ध्रुव जुरेल हैं, जिन पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में उत्साहजनक शुरुआत करने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान गहरी नजर रहेगी।

सूर्या की कप्तानी में भारत ने नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर टी20 सीरीज में 4-1 से जीत हासिल करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया था। पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई थी।

टी20 विश्व कप के लिए अस्थायी टीम को मई के पहले सप्ताह तक आईसीसी को भेजा जाना है। भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, अमेरिका और कनाडा के साथ रखा गया है। भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को कनाडा के खिलाफ करेगा।