जम्मू-कश्मीर की पांच सीटों पर वोटों की गिनती के लिए व्यवस्था चाक चौबंद

0
7

श्रीनगर, 3 जून (आईएएनएस)। जम्मू कश्मीर की पांच लोकसभा सीटों के लिए 9 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां मंगलवार को मतगणना होगी।

कश्मीर के तीन लोकसभा क्षेत्रों के प्रवासी मतदाताओं द्वारा डाले गए मतों की गिनती के लिए दिल्ली में एक अतिरिक्त मतगणना केंद्र बनाया गया है।

मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिनमें वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, दो पूर्व मुख्यमंत्री नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती हैं।

कठुआ-उधमपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र सिंह हैं, जबकि उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती क्रमश: बारामूला और अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को कांग्रेस के चौधरी लाल सिंह, उमर अब्दुल्ला को पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) के सज्जाद गनी लोन और अवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) के इंजीनियर राशिद से चुनौती मिल रही है, जबकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी के तौर पर महबूबा मुफ्ती को नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के मियां अल्ताफ अहमद से चुनौती मिल रही है।

अधिकारियों द्वारा सभी 10 मतगणना केंद्रों के लिए कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर में 58 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। यह पिछले 35 वर्षों में सबसे अधिक है।

कश्मीर में श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी की तीन सीटों पर कुल मिलाकर करीब 51 प्रतिशत मतदान हुआ। यह 1984 के बाद से घाटी में सबसे अधिक मतदान है।

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए मतगणना श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में होगी। इस सीट से 24 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बारामूला सीट के लिए मतगणना बारामूला शहर के सरकारी डिग्री कॉलेज में होगी। इस सीट पर 21 उम्मीदवार मैदान में हैं।

कश्मीर के अनंतनाग और कुलगाम जिलों तथा जम्मू संभाग के राजौरी और पुंछ सहित अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए मतगणना अनंतनाग कस्बे में स्थित डिग्री कॉलेज तथा राजौरी कस्बे में स्थित सरकारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में होगी।

कठुआ-उधमपुर सीट के लिए मतगणना कठुआ शहर के एक सरकारी डिग्री कॉलेज में होगी। इस निर्वाचन क्षेत्र में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जम्मू लोकसभा सीट से 21 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां के लिए मतगणना जम्मू शहर के मौलाना आजाद मेमोरियल कॉलेज और सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी।

प्रवासी मतों की गिनती जम्मू के गांधी नगर स्थित सरकारी महिला कॉलेज, उधमपुर शहर के सरकारी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल और नई दिल्ली के जेएंडके हाउस में होगी।

यूटी और नई दिल्ली के सभी मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है।