केरल: एसएफआईओ ने विजयन की बेटी के खिलाफ शुरू की जांच, कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा

0
38

तिरुवनंतपुरम, 2 फरवरी (आईएएनएस)। गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ने शुक्रवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी की आईटी फर्म की जांच शुरू कर दी है।

केरल विधानसभा में भी कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने इस मामले को लेकर हंगामा किया और अध्यक्ष से इस पर चर्चा करवाने की माँग की। हालाँकि, स्पीकर ए.एन. शमशीर ने विपक्ष के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन ने विधानसभा के बाहर मीडियाकर्मियों से कहा, “दो वैधानिक एजेंसियां अब आईटी घोटाले की जांच कर रही हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि एसएफआईओ की जांच गंभीर है। अब समय आ गया है कि विजयन इस्तीफा दें।”

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को लेकर विजयन डरे हुए हैं और विधानसभा में मौजूद भी नहीं थे। सतीसन ने कहा, “मुख्यमंत्री ने हमेशा कहा है कि आयकर विभाग ने कभी भी उनकी बेटी को अपनी कंपनी की स्थिति स्पष्ट करने का अवसर नहीं दिया है। अब तो रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज का भी कहना है कि गलती करने वाली कंपनी से जवाब मांगने के बावजूद उन्होंने कभी कोई स्पष्ट स्थिति नहीं बताई।”

यह मामला तब सुर्खियों में आया जब एक मीडिया रिपोर्ट में आयकर विभाग के कार्यालय के हवाले से दावा किया गया कि मुख्यमंत्री की कंपनी को खनन कंपनी सीएमआरएल से 1.72 करोड़ रुपये मिले थे, जहां राज्य के स्वामित्व वाली केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम (केएसआईडीसी) की हिस्सेदारी है।

इस मुद्दे को सबसे पहले पहली बार कांग्रेस विधायक बने मैथ्यू कुझालनदान ने उठाया था।

एसएफआईओ – कंपनी रजिस्ट्रार की तीन सदस्यीय टीम द्वारा प्रारंभिक जांच पर कार्रवाई करते हुए मामले की जांच अपने हाथ में ली है।

छह सदस्यीय एसएफआईओ टीम ने पहले ही तीनों पक्षों- वीणा की कंपनी, केएसआईडीसी और सीएमआरएल के लेनदेन की जांच शुरू कर दी है।

एसएफआईओ की जांच कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत उच्चतम स्तर की जांच है और उनके पास भारी शक्तियां हैं जिनमें गलती करने वालों को गिरफ्तार करना भी शामिल है।