झेंग किनवेन ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली चौथी चीनी महिला खिलाड़ी बनीं

0
23

मेलबर्न, 24 जनवरी (आईएएनएस) 12वीं वरीयता प्राप्त चीन की झेंग किनवेन ने गैरवरीय अन्ना कलिंस्काया के खिलाफ खराब शुरुआत से उबरते हुए 6-7(4) 6-3 6-1 से जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में पहले ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ टेनिस इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया।

मैच की शुरुआत झेंग के लिए लड़खड़ाहट के साथ हुई, क्योंकि पहले सेट में अप्रत्याशित त्रुटियों की एक श्रृंखला ने उन तंत्रिकाओं का संकेत दिया जो ऐसे स्मारकीय अवसरों के साथ हो सकती हैं। 75वीं रैंकिंग वाली और अपने पहले ग्रैंड स्लैम क्वार्टरफाइनल में भाग ले रही कलिंस्काया ने झेंग द्वारा शुरुआती ब्रेक के बाद वापसी करने का अवसर जब्त कर लिया। सेट में ब्रेक का आदान-प्रदान हुआ, लेकिन कलिंस्काया ने टाईब्रेक 7-4 से जीतकर बढ़त ले ली।

डेढ़ सेट तक, झेंग के लिए स्पॉटलाइट कुछ ज्यादा ही उज्ज्वल लग रही थी, जिसने पसंदीदा के रूप में मैच में प्रवेश करने के बावजूद, खुद को अस्वाभाविक गलतियाँ करते हुए पाया। दूसरे सेट के बीच में माहौल में तनाव ख़त्म हो गया, जैसे कि 21 वर्षीय खिलाड़ी के खेल में कोई स्विच फ़्लिप कर दिया गया हो।

अचानक, झेंग की सर्विस को अपनी लय मिल गई और उसके ग्राउंडस्ट्रोक में नया आत्मविश्वास झलकने लगा। एक महत्वपूर्ण क्षण में कलिंस्काया की सर्विस को तोड़ते हुए, उसने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया और बीच में एस के साथ सेट समाप्त किया। यह गति तीसरे सेट में भी जारी रही, जहां झेंग का खेल अपने चरम पर पहुंच गया।

कलिंस्काया द्वारा अपने दाहिने कूल्हे की परेशानी के लिए लिए गए मेडिकल टाइमआउट के बावजूद, झेंग अचंभित रहीं । एक बैकहैंड रिटर्न विजेता ने उसे 2-1 की बढ़त के लिए महत्वपूर्ण ब्रेक दिया, और उसके बाद के डबल ब्रेक ने उसे 4-1 पर मजबूती से नियंत्रण में छोड़ दिया। कलिंस्काया, उत्तर खोजने के लिए जूझ रही थी, लेकिन झेंग ने 5-1 की बढ़त बना ली।

अंतिम उत्कर्ष में, झेंग ने लगातार तीन एस और ज़बरदस्त रिटर्न के साथ अपनी ताकत का प्रदर्शन किया और मैच को स्टाइल में समाप्त कर दिया। इस जीत ने न केवल ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में झेंग की जगह पक्की कर दी, बल्कि सोमवार को रैंकिंग अपडेट होने पर उन्हें दुनिया के शीर्ष 10 में भी पहुंचा दिया।

इस जीत के साथ, झेंग किनवेन टेनिस इतिहास में सम्मानित चीनी महिलाओं की श्रेणी में शामिल हो गईं, और ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने वाली अपने देश की चौथी महिला बन गईं। उनके पूर्ववर्ती, झेंग जी, ली ना (2014 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन), और पेंग शुआई ने उनके लिए मार्ग प्रशस्त किया और अब, झेंग किनवेन अंतरराष्ट्रीय टेनिस के भव्य मंच पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

–आईएएनएस

आरआर/