जनता से किए अपने वादों से मुकर रही हरियाणा की भाजपा सरकार : हुड्डा

0
11

चंडीगढ़, 4 जुलाई (आईएएनएस)। हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा ने गुरुवार को राज्य की भाजपा सरकार पर विकास कार्य करने के बजाय जनता से किए अपने वादों से मुकरने का आरोप लगाया।

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में ‘प्रेस से मिलिए’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हुड्डा ने कहा कि भाजपा को जवाब देना चाहिए कि “क्या उसके पहले के निर्णय सही थे, या अभी लिए जा रहे निर्णय सही हैं।”

उन्होंने पूछा, “सरकार के बेतुके निर्णयों के कारण 10 साल में जनता को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई कौन करेगा।”

प्रदेश में दो बार मुख्यमंत्री रह चुके हुड्डा ने कहा कि भाजपा 10 साल से एक के बाद एक जनविरोधी नीतियां बना रही है और अब जब उसे चुनावों में स्पष्ट हार दिख रही है, तो वह घोषणाएं कर रही है।

उन्होंने कहा, “नए वादे करने से पहले सरकार को अपने पुराने चुनावी वादों का हिसाब देना चाहिए।”

उन्होंने सवाल किया कि 2014 में भाजपा द्वारा किसानों को दी गई न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी क्यों पूरी नहीं की गई।

उन्होंने सवालों की झड़ी लगाते हुए कहा, “एम.एस. स्वामीनाथन रिपोर्ट के अनुसार एमएसपी क्यों नहीं दी गई? किसानों की आय दोगुनी क्यों नहीं की गई? कर्मचारियों को पंजाब की तर्ज पर वेतनमान क्यों नहीं दिया गया? हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का वादा क्यों पूरा नहीं किया गया?”

उन्होंने बेरोजगारी और बढ़ते अपराध के ग्राफ पर सवाल पूछकर सरकार को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश की।

उन्होंने सवाल किया, “हरियाणा बेरोजगारी में नंबर वन कैसे बन गया? हरियाणा देश का सबसे असुरक्षित राज्य क्यों बन गया? पांच हजार स्कूल क्यों बंद कर दिए गए? शिक्षा विभाग में 50 हजार पद क्यों खाली हैं? स्वास्थ्य सेवाओं में करीब 20 हजार पद क्यों खाली हैं? सभी गरीबों को ‘पक्के’ मकान देने के वादे का क्या हुआ? कांग्रेस की 100-100 गज के प्लॉट देने की योजना क्यों बंद कर दी गई?” हुड्डा ने यह भी सवाल उठाया कि जेजेपी (जननायक जनता पार्टी) के साथ सरकार बनाने के समय किए गए वादे क्यों अधूरे रह गए।

उन्होंने पूछा, “किसानों को एमएसपी की गारंटी और एमएसपी पर बोनस क्यों नहीं दिया गया? 5,100 रुपये की वृद्धावस्था पेंशन क्यों नहीं दी गई? पुरानी पेंशन योजना क्यों लागू नहीं की गई? हरियाणा के लोगों को नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण क्यों नहीं मिला?”

हुड्डा ने यह भी कहा कि भाजपा गरीबों, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से 100 गज के प्लॉट का अधिकार छीनकर 30 गज के प्लॉट की झूठी घोषणा कर रही है।