मुक्त व्यापार वार्ता रोकने के ब्रिटेन के फैसले से कनाडा ‘निराश’

0
25

ओटावा, 26 जनवरी (आईएएनएस)। कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने द्विपक्षीय मुक्त व्यापार वार्ता को रोकने के ब्रिटेन के फैसले पर निराशा व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पत्रकारों से बात करते हुए मैरी एनजी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि दोनों पक्ष फिर से बातचीत की टेबल पर आएंगे।

उन्होंने कहा, ”मैं यूनाइटेड किंगडम में अपने सहयोगियों को बातचीत की टेबल पर वापस आने के लिए प्रोत्साहित करूंगी क्योंकि बातचीत से ही हमें कोई डील मिलती है।”

इससे पहले मंगलवार को ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था, ”यदि प्रगति नहीं हो रही है तो वे किसी भी देश के साथ बातचीत रोकने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। वे भविष्य में कनाडा के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए तैयार रहेंगे।”

सीबीसी न्यूज के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच एक प्रमुख मुद्दा यह है कि ब्रिटिश उत्पादकों को कनाडाई पनीर बाजार तक कितनी टैरिफ-मुक्त पहुंच मिलनी चाहिए। कनाडाई डेयरी किसान अपने आपूर्ति-प्रबंधित और अत्यधिक संरक्षित क्षेत्र को इस डील से बाहर रखना चाहते हैं।

सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के बीच ऑटोमोटिव व्यापार के लिए नए नियमों का मसौदा तैयार करने पर भी बातचीत लड़खड़ा रही है। ब्रिटेन कनाडा का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों राष्ट्रमंडल देशों ने 2022 में मुक्त व्यापार वार्ता शुरू की और तब से आठ दौर की वार्ता पूरी हो चुकी है।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम