लाल सागर में मर्चेंट शिप पर हमला, चालक दल का सदस्य लापता

0
18

अदन (यमन), 13 जून (आईएएनएस)। यमन के पश्चिमी तट के पास लाल सागर में एक मर्चेंट शिप पर दो बार हमला किया गया, जिसमें चालक दल का एक सदस्य लापता हो गया है। यमन और समुद्री अधिकारियों ने ये जानकारी दी।

सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी ने बताया, तटरक्षक बलों के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि ग्रीक स्वामित्व वाले बल्क कैरियर पर होदेइदाह के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 67|7 समुद्री मील की दूरी पर हमला किया गया। विस्फोटकों से लदी एक नाव में विस्फोट किया गया, जिससे शिप का मुख्य हिस्सा टूट गया और उसमें पानी भर गया।

अधिकारी ने बताया कि जहाज पर सवार 21 लोगों में से एक लापता हो गया है।

अधिकारी ने कहा, “शिप में पानी भर रहा है और यह डूब रहा है।”

उन्होंने कहा कि हमले के तुरंत बाद कॉल कर इसकी जानकारी दी गई।

इस बीच, यूके मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) ने पुष्टि की है कि उसे होदेइदाह के पास हुई घटना की जानकारी मिली है। साथ ही उसने यह भी कहा कि कैप्टेन ने बताया कि जहाज में पानी भर रहा है और अब वह कंट्रोल से बाहर हो गया है।

इसके बाद शिप पर दोबारा हमला किया गया।

होदेइदाह क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले हौथी समूह ने फिलहाल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

हौथी समूह ने हाल के महीनों में लाल सागर में मर्चेंट शिप पर कई हमले किए हैं।

पिछले साल नवंबर से, हौथी समूह ने गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए लाल सागर से गुजरने वाले इजरायल से जुड़े जहाजों पर मिसाइलों और ड्रोन से कई हमले किए हैं।

जवाब में, क्षेत्र में तैनात अमेरिकी-ब्रिटिश नौसैनिक गठबंधन ने हौथी समूह को रोकने के लिए जनवरी से ही उसके ठिकानों पर मिसाइल से हमले किए हैं, लेकिन इससे हौथी हमलों में कोई कमी नहीं आई है, बल्कि इसका और विस्तार हुआ है। हौथी समूह अब अमेरिकी और ब्रिटिश मर्चेंट शिप को भी निशाना बना रहा है।