चंद्रबाबू नायडू गठबंधन पर चर्चा के लिए अमित शाह, नड्डा से मिले

0
26

नई दिल्ली, 8 फरवरी (आईएएनएस)। तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव को लेकर त्रिपक्षीय चुनावी गठबंधन पर चर्चा करने के लिए बुधवार देर रात राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा से मुलाकात की।

शाम को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे नायडू महत्वपूर्ण बैठक के लिए अमित शाह के आवास पर गए।

बातचीत से सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी से मुकाबला करने के लिए तेदेपा-जनसेना-भाजपा गठबंधन पर कुछ स्पष्टता मिलने की संभावना है।

अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जनसेना ने पहले ही चुनावी गठबंधन की घोषणा कर दी है।

जनसेना, जो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का घटक है, लंबे समय से जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी को हराने के लिए भगवा पार्टी से हाथ मिलाने की कोशिश कर रही है।

सीट बंटवारे को लेकर नायडू और पवन कल्याण के बीच पहले ही कई दौर की बातचीत हो चुकी है और बताया जा रहा है कि दोनों के बीच व्यापक सहमति बन गई है। तेदेपा ने 2018 में भाजपा से नाता तोड़ लिया था, मगर 2019 के चुनावों में करारी हार के बाद उसने फिर से गठबंधन करने में रुचि दिखाई।

हालांकि, भाजपा नायडू के प्रस्तावों के प्रति उदासीन थी, क्योंकि वाईएसआरसीपी ने मोदी सरकार के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखे थे और कई प्रमुख विधेयकों को पारित करने में संसद में उसका समर्थन किया था।

चुनाव होने में कुछ ही महीने बचे हैं, ऐसे में भाजपा नेतृत्व पर गठबंधन को लेकर फैसला लेने का दबाव बढ़ रहा है।

पिछले साल जून में चंद्रबाबू नायडू ने अमित शाह और नड्डा से मुलाकात की थी। इस बैठक से दोनों दलों के गठबंधन को पुनर्जीवित करने की अटकलें तेज हो गई थीं , क्योंकि 2018 में तेदेपा के एनडीए से बाहर निकलने के बाद यह अमित शाह के साथ नायडू की पहली मुलाकात थी।