रफा ऑपरेशन रोकने के लिए इजरायल को याह्या सिनवार के बारे में जानकारी देगा अमेरिका

0
10

तेल अवीव, 12 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के प्रमुख विलियम बर्न्स ने इजरायल के रफा में जमीनी आक्रमण रोकने के बदले में हमास के सैन्य प्रमुख याह्या सिनवार के बारे में जानकारी देने की पेशकश की है।

7 अक्टूबर को हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से सिनवार इजरायल की हिट लिस्ट में है। माना जा रहा है कि वह खान यूनिस और रफा के बीच किसी सुरंग में छिपा हुआ है।

रफा में बड़े पैमाने पर जमीनी आक्रमण के खिलाफ अमेरिका इजरायली नेतृत्व पर दबाव डाल रहा है। यहां महिलाओं और बच्चों सहित करीब 13 लाख लोग रह रहे हैं।

विलियम बर्न्स अमेरिका के एक सम्मानित अधिकारी हैं जिनके मिडिल ईस्ट में कई वरिष्ठ नेताओं से घनिष्ठ संबंध हैं। इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, बर्न्स ने इजरायली नेतृत्व को प्रस्ताव दिया है कि अमेरिकी खुफिया विभाग याह्या सिनवार के बारे में कुछ अहम जानकारी देगा जिसकी जरूरत इजरायल को है।

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वे किसी भी कीमत पर याह्या सिनवार को ढूंढ निकालेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, सीआईए प्रमुख इस मामले में मोसाद और शिन बेट प्रमुखों से भी बातचीत कर रहे हैं।

नवंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में एक सप्ताह के युद्धविराम के दौरान हमास द्वारा इजरायली बंधकों की रिहाई में बर्न्स शामिल थे।

हालांकि, यह देखना बाकी है कि इजरायल वॉर कैबिनेट इस प्रस्ताव पर कैसे प्रतिक्रिया देगा, क्योंकि इजरायली सेना पहले ही रफा में आक्रमण शुरू कर चुकी है।