शिंदे ने बीएमसी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ तक मुंबई के प्रत्येक वार्ड में तीन मंदिरों को साफ करने का दिया आदेश

0
21

मुंबई, 18 जनवरी (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ तक मुंबई के प्रत्येक वार्ड में प्रतिदिन कम से कम तीन महत्वपूर्ण मंदिरों की गहन सफाई करने का निर्देश दिया।

एक अधिकारी ने गुरुवार को यहां बताया कि शिंदे ने इस अवसर पर सफाई के अलावा सभी मंदिरों में रोशनी करने का भी आदेश दिया है।

बीएमसी आयुक्त, आईएस चहल ने मंदिर की साफ-सफाई के आदेश दिए हैं और सभी नागरिकों से अपने-अपने क्षेत्रों के मंदिरों और 24 बीएमसी वार्डों में से प्रत्येक में स्वयंसेवकों के रूप में इस विशेष सफाई अभियान में शामिल होने का आह्वान किया है।

मुंबई में अनुमानतः 4,500 बड़े और छोटे हिंदू मंदिर हैं, जिनमें बहुत पुराने और भव्य मंदिर भी शामिल हैं, जहाँ प्रतिदिन लाखों भक्त आते हैं।

संयोग से, पिछले कुछ सप्ताह से शिंदे शहर भर में घूम रहे हैं और प्रत्येक बीएमसी वार्ड के लिए हर सप्ताह कम से कम एक दिन प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर गहरी सफाई का अभियान चला रहे हैं।

बीएमसी ने शहर में संपूर्ण स्वच्छता अभियान के लिए 61 बिंदुओं को शामिल करते हुए एक मानक संचालन प्रक्रिया निर्धारित की है।

अभियान की सफलता को देखते हुए सीएम ने, जो इस समय स्विट्जरलैंड के दावोस में हैं, यह भी निर्देश दिया है कि महाराष्ट्र के सभी जिलों, नागरिक निकायों और अन्य स्थानीय-स्व-सरकारी निकायों में ‘महा स्वच्छता अभियान’ लागू किया जाना चाहिए।

मुंबई में, स्थानीय स्तर पर प्रत्येक वार्ड में तीन प्रमुख मंदिरों का चयन किया जाएगा और फिर मंदिर अधिकारियों और स्थानीय आबादी की भागीदारी के साथ वहां गहन सफाई अभियान चलाया जाएगा।

–आईएएनएस

एकेजे/