‘जीरो फॉर 5’ प्रवीण आमरे की यादगार क्रिकेट यात्रा

0
22

नई दिल्ली, 14 मई (आईएएनएस)। मोती बाग स्टेडियम में बड़ौदा के खिलाफ 2006/07 के रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल की दूसरी पारी के दौरान मुंबई के ड्रेसिंग रूम में अविश्वास का माहौल बनने लगा। मुंबई के पहली पारी में 91 रनों की बढ़त लेने के बावजूद, उनकी दूसरी पारी एक बुरे सपने की तरह शुरू हुई, जिसने उन्हें मुश्किलों में डाल दिया।

साहिल कुकरेजा, वसीम जाफर, हिकेन शाह, रोहित शर्मा और अमोल मुजुमदार के शून्य पर आउट होने से मुंबई का स्कोरबोर्ड पांच विकेट पर शून्य हो गया।

अभिषेक नायर के आउट होने के बाद जल्द ही स्कोर 6 विकेट पर 17 रन हो गया, जिससे भारत और मुंबई के पूर्व बल्लेबाज प्रवीण आमरे को टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने पहले सीजन में ऐसे नायकों की तलाश करनी पड़ी, जो टीम को इस बड़ी मुसीबत से बचाने के लिए आगे आएं।

आमरे की कॉल का जवाब विनायक सामंत ने दिया, जिन्होंने 136 गेंदों में 66 रन बनाए और उन्हें विल्किन मोटा के 74 गेंदों में 33 रनों का समर्थन मिला। वहीं नीलेश कुलकर्णी ने 105 गेंदों में 17 रन बनाए और मुंबई को 145 तक पहुंचाया।

237 के बचाव में मुंबई ने बड़ौदा 173 रन पर आउट किया और 63 रन से जीतकर फाइनल में पहुंची। फ़ाइनल में, उन्होंने बंगाल को हराकर 37वीं बार रणजी ट्रॉफी जीती।

इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आमरे की किताब का शीर्षक ‘जीरो फॉर फाइव’ है, जो मुख्य रूप से क्रिकेट-लिखित पुस्तकों के शीर्षक के रूप में उपयोग किए जाने वाले वाक्यांशों या क्रिकेट शब्दावली से एक ताज़ा बदलाव है।

एक खिलाड़ी या कोच के रूप में, कुछ मैच हैं जो आपके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह उन मैचों में से एक था। मुझे याद है कि यह 2006/07 में रणजी ट्रॉफी में मुंबई को कोचिंग देने के मेरे पहले वर्ष में हुआ था।

आमरे ने पुस्तक लॉन्च के मौके पर आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में कहा, “मैं तब मुख्य कोच था और पहले तीन मैच हारकर मेरी शुरुआत बहुत खराब रही थी और हमें वहां से हर मैच जीतना था, अन्यथा हम पिछड़ जाते। हम सेमीफाइनल खेलने के लिए सभी मैच जीतकर वापस आए थे।”

“एक अच्छे दिन पर, हम पांच विकेट पर शून्य पर थे और एक कोच के रूप में, मुझे लगा कि इसे संभालना मेरे लिए सबसे कठिन स्थिति थी। राष्ट्रीय राजधानी में, किताब के लांच के मौके पर रिकी पोंटिंग, सौरव गांगुली और जेम्स होप्स उपस्थित थे।”

“1992 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में 288 गेंदों पर 103 रन बनाने वाले आमरे का मानना है कि उनकी किताब मुंबई से जुड़े कभी न हार मानने वाले रवैये को सामने लाने के बारे में भी है।”

“यह किताब इस बारे में भी है कि मुंबई टीम ने कैसे वापसी की – सारा श्रेय उन खिलाड़ियों को जाता है जिन्होंने स्थिति को अच्छी तरह से संभाला। विनायक सामंत और विल्किन मोटा के बीच साझेदारी, नीलेश कुलकर्णी ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और हमें बोर्ड पर कुछ रन दिलाए।

“उसके बाद हमने मैच जीतने के लिए अच्छी गेंदबाजी की। हम सभी ने फाइनल में होने का आनंद लिया और यह मुंबई रणजी ट्रॉफी टीम में रोहित शर्मा का पहला वर्ष भी था। फिर, हमने फाइनल में बंगाल को हराया, जहां सौरव गांगुली भी खेल रहे थे और रणजी ट्रॉफी जीती।

“हालांकि मैं लगभग 15 वर्षों से आईपीएल में कोचिंग कर रहा हूं, लेकिन बड़ौदा के खिलाफ यह मैच मेरे लिए यह विश्वास हासिल करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मैच था कि मैं कोचिंग में अच्छा हो सकता हूं। साथ ही, यह उस विश्वास के बारे में है जिससे आप वापसी कर सकते हैं।”

2014/15 रणजी ट्रॉफी सीजन में, आमरे और मुंबई के लिए निराशा की भावना थी जब टीम जम्मू-कश्मीर से हार गई, जिसके बाद रेलवे ने उनके खिलाफ पहली पारी में बढ़त ले ली। लेकिन मुंबई के ट्रेडमार्क संघर्षपूर्ण रवैये ने उन्हें सेमीफाइनल में प्रवेश करने में मदद की, जहां वे अंतिम चैंपियन कर्नाटक से हार गए।

“यदि 2006/07 सीज़न रोहित का डेब्यू वर्ष था, तो 2014/15 सीज़न श्रेयस अय्यर का डेब्यू वर्ष था। हमने उस मैच में जम्मू-कश्मीर से हारने के लिए बहुत खराब प्रदर्शन किया था। मुझे याद है कि इसके बारे में खबर संसद में भी फैल गई थी। लेकिन फिर मुंबई क्रिकेट में भी वरिष्ठ खिलाड़ियों की टीम की मदद के लिए आने की संस्कृति है।”

“जम्मू-कश्मीर के खिलाफ उस मैच के बाद, मुझे याद है कि मैंने सचिन तेंदुलकर को फोन किया था क्योंकि टीम बहुत कमजोर थी। इसलिए मैं चाहता था कि टीम को प्रेरित करने के लिए कोई हो और एक फोन कॉल के बाद सचिन मुंबई रणजी टीम के लिए आए। उन्होंने टीम में सभी से बहुत अच्छे से बात की और उस वर्ष, हम सेमीफ़ाइनल तक गए।”

आमरे, जिन्होंने भारत के लिए 11 टेस्ट और 37 एकदिवसीय मैच खेले, ने कहा, “मुंबई में केवल कोच ही नहीं, यहां तक कि वरिष्ठ खिलाड़ी भी टीम के लिए बहुत योगदान देते हैं। जैसे सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर और सचिन… वे सभी बहुत उत्सुक हैं, मुंबई क्रिकेट को अपने दिल के करीब रखते हैं और इसमें योगदान देने के बारे में सोचते हैं।”

घरेलू क्रिकेट में मुंबई को कोचिंग देने के बाद, आमरे अब आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच हैं, जहां वह 2016 से हैं और स्काउटिंग में भी शामिल हुए हैं। उन्होंने आईपीएल में पुणे वॉरियर्स इंडिया और मुंबई इंडियंस के साथ-साथ यूएसए में मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में सिएटल ओर्कास के साथ भी काम किया।

वह एक घरेलू टीम और एक आईपीएल फ्रेंचाइजी को कोचिंग देने के बीच एक बड़ा अंतर देखते हैं। “यह बहुत अलग है – जैसे फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट में, अलग-अलग राष्ट्रीयताएं और खिलाड़ी होते हैं। मुंबई के मुख्य कोच के रूप में, जाना और टीम को प्रेरित करना बहुत आसान था, लेकिन यहां यह अलग है क्योंकि फ्रैंचाइज़ी स्तर पर बहुत कड़ी मेहनत शामिल है मैं यहां आईपीएल में सौरव और रिकी के साथ काम करने के लिए बहुत भाग्यशाली हूं।”