भारत रत्‍न पुरस्कार विजेताओं के आदर्शों को आगे बढ़ाने के लिए हम प्रतिबद्ध : विदेश मंत्री जयशंकर

0
11

नई दिल्ली, 30 मार्च (आईएएनएस)। भारत रत्‍न पुरस्कार विजेताओं के आदर्शों को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को राष्ट्र निर्माण में उनके ‘अमूल्य योगदान’ की सराहना की और कहा कि वे लंबे समय से इसके हकदार थे।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जन नायक कर्पूरी ठाकुर, पूर्व प्रधानमंत्रियों पी.वी. नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह और कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्‍न से सम्मानित किया। इन सबको मरणोपरांत ये सम्मान दिया गया है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मैं आज राष्ट्रपति भवन में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, जन नायक कर्पूरी ठाकुर और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्‍न से सम्मानित करने के समारोह में शामिल हुआ। यह मान्यता लंबे समय से प्रतीक्षित थी और हमारे राष्ट्र के लिए उनके अमूल्य योगदान को स्वीकार करती है। हम राष्ट्र निर्माण के उनके आदर्शों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई मंत्री और गणमान्य व्‍यक्ति मौजूद रहे।

राष्ट्रपति मुर्मू रविवार को भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी को उनके आवास पर जाकर पुरस्कार प्रदान करेंगी।