नवीकरणीय ऊर्जा पहल को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध सरकार : प्रह्लाद जोशी

0
12

नई दिल्ली, 11 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि सरकार देश की बढ़ती ऊर्जा मांगों और पर्यावरणीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा पहल को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। इसके बाद उन्होंने मीडिया से बात की।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने भारत की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के महत्व पर जोर दिया और इस क्षेत्र में विकास की व्यापक संभावनाओं को रेखांकित किया।

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि ईंधन और ऊर्जा के मामले में 2047 तक आत्मनिर्भरता हासिल करना हमारा लक्ष्य है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में हम भारत के लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्राकृतिक खेती को मजबूत करने के लिए सुधार किए जाएंगे।

इस अवसर पर मौजूद संबंधित मंत्रालयों के निवर्तमान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और श्रीपद नाइक ने प्रह्लाद जोशी को कार्यभार सौंपा। जोशी उत्तर कर्नाटक में धारवाड़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से जीत कर संसद पहुंचे हैं।

इससे पहले, श्रीपद येसो नाइक ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार भी ग्रहण किया।

भारत 2030 तक अपनी ऊर्जा जरूरतों का कम से कम आधा हिस्सा नवीकरणीय ऊर्जा के से पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उस समय तक देश स्वच्छ ऊर्जा में 500 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश आकर्षित करने के लिए तैयार है।

संयुक्त राष्ट्र के ‘सीओपी26’ सत्र में, पीएम मोदी ने भारत के लिए पांच-आयामी लक्ष्य और 2070 तक नेट-जीरो उत्सर्जन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का अनावरण किया।

पीएम मोदी ने कहा कि टिकाऊ लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत है। उन्होंने ग्लोबल स्वच्छ ऊर्जा समुदाय से साहसिक कदम उठाकर ‘पर्यावरण के लिए लाइफस्टाइल’ को ग्लोबल मिशन बनाने के विचार पर जोर दिया।