विधानसभा चुनाव : अरुणाचल में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती रविवार को

0
7

ईटानगर, 1 जून (आईएएनएस)। अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों में से 50 सीटों पर मतदान हुआ। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद 133 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला रविवार (2 जून) को होगा। यानी विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार को घोषित होंगे।

सत्तारूढ़ भाजपा ने 10 सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल की है। इसके बाद शेष 50 विधानसभा सीटों पर 19 अप्रैल को चुनाव हुआ था।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सेन ने कहा, “वोटों की गिनती रविवार सुबह छह बजे शुरू होगी। तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी और पहले दो स्तरों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहेगा।”

पवन कुमार ने मीडिया को बताया कि सभी 50 विधानसभा सीटों के नतीजे दोपहर तक घोषित होने की उम्मीद है। निवर्तमान अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को समाप्त हो रहा है।

सीईओ ने कहा कि 25 जिलों में 24 मतगणना केंद्र (48 मतगणना हॉल) बनाए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों के आसपास कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी और उसके बाद ईवीएम वोटों की गिनती की जाएगी।

मतगणना के लिए 2 हजार से ज्यादा अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। जबकि चुनाव आयोग ने इस प्रक्रिया की निगरानी के लिए 27 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया है। इसके अलावा कुल 489 माइक्रो-ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं।

मुक्तो विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री पेमा खांडू, चौखाम से उपमुख्यमंत्री चौना मीन, ईटानगर से पार्टी के वरिष्ठ नेता तेची कासो, तलिहा से न्यातो दुकाम और रोइंग से मुचू मिथी समेत दस भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए।