डेविस कप: भारत सितंबर में विश्व ग्रुप I मुकाबले में स्वीडन से खेलेगा

0
16

बेंगलुरु, 9 फरवरी (आईएएनएस) भारतीय डेविस कप टीम सितंबर में होने वाले डेविस कप विश्व ग्रुप I के रोमांचक मुकाबले में स्वीडन से भिड़ने के लिए तैयार है, गुरुवार को ड्रॉ की घोषणा की गई। विश्व ग्रुप I प्लेऑफ़ में पाकिस्तान पर 4-0 की हालिया जीत से उत्साहित भारतीय टीम स्वीडन का सामना करने के लिए तैयार है, जिसका लक्ष्य अपने स्कैंडिनेवियाई समकक्षों के खिलाफ अपनी पहली जीत हासिल करना है।

डेविस कप में भारत और स्वीडन का पांच बार आमना-सामना हुआ है और स्वीडन हर बार विजयी रहा है। इसमें 1987 डेविस कप फाइनल में 0-5 की हार शामिल है, जो इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में भारत की आखिरी उपस्थिति थी। स्वीडन के साथ भारत की आखिरी भिड़ंत 2005 में हुई थी जब उन्होंने दिल्ली में स्वीडिश टीम की मेजबानी की थी, लेकिन अंततः उन्हें 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

हालाँकि, मौजूदा स्वीडिश लाइनअप में दुर्जेय एकल खिलाड़ियों की कमी के कारण, भारतीय दल को माहौल अपने पक्ष में करने का मौका मिल रहा है। प्रतिभाशाली रोहित राजपाल के नेतृत्व में, भारत का लक्ष्य स्वीडन की कथित कमजोरियों का फायदा उठाना और विजयी होना है।

प्रतिभाशाली एलियास यमेर और उनके भाई मिकेल के नेतृत्व में स्वीडन भारतीय टीम के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रहा है। हालाँकि, भारत के पास विश्व के नंबर एक रोहन बोपन्ना के नेतृत्व में युगल खिलाड़ियों की एक मजबूत लाइनअप है, जिसमें युकी भांबरी (60), एन. श्रीराम बालाजी (78), विजय सुंदर प्रशांत (80) और अनिरुद्ध चंद्रशेखर (90) शामिल हैं जिन्हें दुनिया में शीर्ष 100 में स्थान दिया गया।