ओडिशा : लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर भाजपा, विधानसभा में भी बहुमत की तरफ

0
7

भुवनेश्वर, 4 जून (आईएएनएस)। ओडिशा में मंगलवार को लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को शुरुआती रुझानों में भारी बढ़त मिलती दिख रही है। विधानसभा में भी वह बहुमत के करीब पहुंचती दिख रही है।

भारतीय चुनाव आयोग के आंकड़ों से अब तक प्राप्त रुझानों के अनुसार, ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से भाजपा 19 पर आगे चल रही है, जबकि सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) और कांग्रेस एक-एक सीट पर आगे हैं।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी और अपराजिता सारंगी जैसे कई भाजपा के दिग्गज क्रमशः संबलपुर, पुरी, केंद्रपाड़ा, बालासोर और भुवनेश्वर से आगे चल रहे हैं।

विधानसभा की 147 सीटों के शुरुआती रुझान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के दो दशक से अधिक के शासन के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। विपक्षी भाजपा 72 सीटों पर आगे चल रही है, उसके बाद बीजद (57) और कांग्रेस (14) पर आगे है।

सीएम पटनायक जहां हिंजिली और कांटाबंजी दोनों विधानसभा क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं, वहीं बीजद के कई वरिष्ठ नेता और मंत्री अपनी-अपनी सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों से पीछे चल रहे हैं।

पूर्व मंत्री तुकुनी साहू टिटलागढ़ में पीछे चल रहे हैं, जबकि अतनु सब्यसाची नायक महाकालपाड़ा में पीछे हैं।

गौरतलब है कि 2019 में ओडिशा में भाजपा ने सिर्फ आठ लोकसभा और 23 विधानसभा सीटें जीती थीं।