लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण में 20 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान खत्‍म होने तक 64.4 फीसदी मतदान (लीड-2)

0
14

नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मंगलवार रात 11.45 बजे जारी आंकड़ों के मुतािबक, लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 64.40 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें सबसे ज्यादा मतदान असम में हुआ। आयोग ने कहा कि असम (4 सीटें) में 81.61 प्रतिशत और सबसे कम उत्तर प्रदेश (10 सीटें) में 57.34 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

आयोग ने एक बयान में कहा, “आम चुनाव के तीसरे चरण में लगभग 64.4% मतदान दर्ज किया गया। फील्ड स्तर के अधिकारियों द्वारा इसे अपडेट किया जाना जारी रहेगा, क्योंकि मतदान दल लौटते रहेंगे और ताजा आंकड़े वीटीआर ऐप पर उपलब्ध रहेंगे।“

आयोग ने स्पष्ट किया कि डेटा फील्ड अधिकारी द्वारा सिस्टम में भरी जा रही जानकारी के अनुसार है। कुछ मतदान केंद्रों (पीएस) से डेटा प्राप्त करने में समय लगता है और इस प्रवृत्ति में डाक मतपत्र शामिल नहीं है।

अन्य राज्यों में पश्चिम बंगाल (4 सीटें) में 75.79 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद गोवा (2 सीटें) में 75.20 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि छत्तीसगढ़ (7 सीटें) में 71.06 प्रतिशत, कर्नाटक (14 सीटें) में 70.41 प्रतिशत, दादरा में मतदान हुआ। नगर हवेली-दमन और दीव (2 सीटें) में 69.87 प्रतिशत, मध्य प्रदेश (9 सीटें) में 66.05 प्रतिशत, गुजरात (25 सीटें) में 58.98 प्रतिशत और बिहार (5 सीटें) में 58.18 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और आधिकारिक तौर पर शाम 6 बजे बंद हो गया। कई लोगों ने गर्मी का सामना करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कतार में लगे लोगों को शाम छह बजे के बाद भी वोट डालने की अनुमति दी गई। मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा।

तीसरे चरण के समापन के साथ 20 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को कवर करते हुए आधी लोकसभा सीटों (283) पर मतदान अब संपन्‍न हो गया है।

असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक और केंद्र शासित प्रदेश दादरा-नगर हवेली और दमन-दीव में चुनाव प्रक्रिया मंगलवार को समाप्त हो गई।

मैदान में 1,331 उम्मीदवारों में से उल्लेखनीय दावेदारों में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा से, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना (मध्य प्रदेश) से (सभी भाजपा) शामिल हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह मध्य प्रदेश के राजगढ़ से, समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से और आदित्य यादव (बदायूं) से, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री भाजपा नेता जगदीश शेट्टार (बेलगाम), बसवराज बोम्मई (हावेरी), कांग्रेस की गीता शिवराजकुमार (शिमोगा), उद्योगपति पल्लवी डेम्पो, जो भाजपा के टिकट पर दक्षिण गोवा से चुनाव लड़ रही हैं और एनसीपी-एसपी की सुप्रिया सुले, जिन्होंने अपनी भाभी और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार की पत्‍नी सुनेत्रा पवार के परिवार के गढ़ बारामती में उनका सामना किया।

अगले चरण में 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए 13 मई को मतदान होगा।