ईसीबी थ्री-स्तरीय घरेलू महिला प्रतियोगिता की करेगा शुरुआत

0
24

लंदन, 1 फरवरी (आईएएनएस)। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने घोषणा की है कि वह तीन स्तरीय घरेलू प्रतियोगिता संरचना के निर्माण में मदद करेगा और महिलाओं के पेशेवर खेल को विकसित करने के लिए एक स्वामित्व मॉडल को अपनाएगा।

देश में महिलाओं की घरेलू क्रिकेट प्रणाली को पुनर्जीवित करने की इस योजना के तहत, मौजूदा आठ महिला क्षेत्रीय टीमें पेशेवर ‘टियर 1 क्लब’ के रूप में विकसित होंगी।

प्रत्येक का स्वामित्व, शासित और संचालन एक व्यक्तिगत प्रथम श्रेणी काउंटी (एफसीसी) या मैरीलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) द्वारा किया जाएगा।

ये आठ क्लब 2025 सीज़न से विस्तारित थ्री-स्तरीय महिला घरेलू संरचना के शीर्ष स्तर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। ईसीबी की महिला पेशेवर टी20 और 50 ओवर की प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे।

इसलिए, 18 एफसीसी और एमसीसी में से प्रत्येक को अब महिला टियर 1 क्लब बनने के लिए ईसीबी से निविदा का निमंत्रण मिला है, और बोली जमा करने के लिए 10 मार्च 2024 तक का समय है।

ईसीबी ने यह भी कहा कि वह 2025-2028 तक महिलाओं के पेशेवर खेल में प्रति वर्ष 4-5 मिलियन पाउंड का अतिरिक्त निवेश करेगा, जिससे इस क्षेत्र में वार्षिक निवेश 16 मिलियन पाउंड हो जाएगा।

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिचर्ड गोल्ड ने कहा, “2020 के बाद से महिला क्षेत्रीय मॉडल के आगमन के माध्यम से हमने महिला क्रिकेट के व्यवसायीकरण में महत्वपूर्ण प्रगति देखी है, लेकिन हम अभी भी केवल इसकी क्षमता की सतह को खरोंच रहे हैं।

“आगे बढ़ते रहने के लिए और क्रिकेट को महिला-पुरुष के लिए एक समान बनाने के लिए, हमें महिलाओं के पेशेवर खेल को रेखांकित करने वाले स्वामित्व मॉडल और शासन संरचना में बदलाव की आवश्यकता है।”

निविदा के लिए यह निमंत्रण और फंडिंग में बढ़ोतरी हमारे अगले कदम का प्रतिनिधित्व करती है। एक ऐसा कदम जो खेल के भीतर हमारी आठ महिला पेशेवर टीमों के स्वामित्व को शामिल करेगा, जवाबदेही बढ़ाएगा, और महिलाओं के घरेलू क्रिकेट की स्थिति को ऊपर उठाएगा ताकि इसे आगे बढ़ने में सक्षम बनाया जा सके। तेजी से बढ़ें और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचें।

ईसीबी ने यह भी कहा कि 2025 में विकसित महिलाओं की घरेलू संरचना को पूर्ण रूप से लॉन्च करने से पहले सितंबर 2024 तक प्रक्रिया की पुष्टि की जाएगी।

2025-2028 सीजन की अवधि के लिए सभी तीन स्तरों को ‘बंद’ कर दिया जाएगा, जिसमें कोई पदोन्नति या पदावनति नहीं होगी।

“हमारी आठ महिला पेशेवर टीमों के स्वामित्व और प्रशासन की प्रगति के साथ-साथ 2025 से महिलाओं की घरेलू प्रतियोगिता संरचना के महत्वपूर्ण विस्तार और फंडिंग में उत्थान के लिए आज हमारे सभी 18 एफसीसी और एमसीसी को जारी किए गए निविदा आमंत्रण महत्वपूर्ण अगले कदमों का प्रतिनिधित्व करते हैं। क्रिकेट उस खेल के रूप में विकसित हो रहा है जैसा हम चाहते हैं।”

महिला पेशेवर खेल की ईसीबी निदेशक बेथ बैरेट-वाइल्ड ने कहा, “हमारा मानना है कि अगला अध्याय महिला क्रिकेट के अलग-अलग बदलाव के बारे में कम और पूरे खेल के एक साथ विकसित होने के बारे में अधिक है। पुरुषों और महिलाओं, लड़कों और लड़कियों के लिए अवसर की समानता के साथ, यह महसूस करने के लिए कि यह उनके लिए एक खेल है।”

ईसीबी ने आगे कहा कि वह एक मूल्यांकन पैनल नियुक्त करेगा जिसमें बोर्ड के सदस्य, इसकी कार्यकारी टीम के सदस्य और स्वतंत्र विशेषज्ञ शामिल होंगे। अंतिम संरचना और नामित कर्मियों की पुष्टि उचित समय पर एफसीसी/एमसीसी से की जाएगी।