जम्मू-कश्मीर : चुनाव विभाग ने एमसीसी उल्लंघन के लिए 40 सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की

0
160

श्रीनगर, 19 मई (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर चुनाव विभाग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के कारण 40 सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा, “चार कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है, एक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की गई है, इसके अलावा एक कर्मचारी को सेवाओं से बर्खास्त कर दिया गया है, जबकि चौंतीस कर्मचारियों के खिलाफ जांच शुरू की गई है।”

उन्होंने कहा कि एमसीसी उल्लंघन को लेकर इन कर्मचारियों के खिलाफ विभिन्न जिलों के संबंधित जिला चुनाव अधिकारियों द्वारा पेश की गई दैनिक ऑनलाइन रिपोर्ट और आम जनता, विभिन्न राजनीतिक दलों एवं पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों द्वारा जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के आधिकारिक ई-मेल पर भेजी गईं शिकायतों के जवाब में कार्रवाई की गई।

उन्होंने कहा कि कुपवाड़ा में दो, गांदरबल में एक और डोडा जिले में एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ जांच शुरू की गई है।

अधिकारी ने कहा, “एक कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की गई है, जिसकी राजनीतिक गतिविधियों में संलिप्तता साबित हुई है, जबकि एक चौकीदार को राजनीतिक गतिविधियों में शामिल होने के कारण सेवाओं से बर्खास्त कर दिया गया है।”

उन्होंने कहा कि एक कर्मचारी को भविष्य में सावधान रहने की चेतावनी दी गई है, जिसने अनजाने में गलती होने की बात कही है।

अधिकारी ने कहा, “छह राजपत्रित कर्मचारियों सहित चौंतीस कर्मचारियों के खिलाफ जांच चल रही है, जिसे भारत के चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार तार्किक निष्कर्ष पर ले जाया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि उल्लंघन की सबसे अधिक संख्या श्रीनगर जिले से, उसके बाद कुलगाम और राजौरी दूसरे स्थान पर और उधमपुर और गांदरबल जिले तीसरे स्थान पर हैं, जबकि किश्तवाड़, बांदीपोरा, रियासी और सांबा जिलों से सबसे कम उल्लंघन की सूचना मिली है।