एलन मस्क का 56 बिलियन डॉलर का वेतन पैकेज अनुचित : अमेरिकी न्यायाधीश

0
16

सैन फ्रांसिस्को, 31 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका के एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि एलन मस्क का 56 अरब डॉलर का वेतन पैकेज अनुचित है और टेस्ला बोर्ड को एक नया वेतन प्रस्ताव लाने की आवश्यकता होगी।

जज कैथलीन मैककॉर्मिक द्वारा डेलावेयर कोर्ट ऑफ चांसरी में जारी किए गए फैसले का मतलब है कि मस्क 2018 मुआवजा पैकेज नहीं रख सकते। अपने फैसले में, मैककॉर्मिक ने लिखा कि टेस्ला को “यह साबित करने का बोझ उठाना पड़ा कि मुआवजा योजना उचित है, और वे अपने बोझ को पूरा करने में विफल रहे।”

फैसले के बाद मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया, “कभी भी अपनी कंपनी को डेलावेयर राज्य में शामिल न करें।”

बाद में उन्होंने एक पोल पोस्ट कर पूछा कि क्या टेस्ला को अपनी निगमन स्थिति को टेक्सास में बदल देना चाहिए। जनमत संग्रह के अनुसार “क्या टेस्ला को अपने निगमन की स्थिति को अपने भौतिक मुख्यालय के घर टेक्सास में बदल देना चाहिए?” .

2018 में शेयरधारकों द्वारा अनुमोदित मुआवजा योजना में 1.69 मिलियन शेयरों की 12 किश्तों में विभाजित 20.3 मिलियन स्टॉक विकल्प पुरस्कार शामिल थे।

समझौते के तहत, यदि टेस्ला मार्केट कैप, राजस्व और समायोजित आय (स्टॉक मुआवजे जैसे कुछ एकमुश्त शुल्कों को छोड़कर) पर विशिष्ट मील का पत्थर हासिल करता है, तो विकल्प 12 वेतन वृद्धि में निहित हैं।

अपने फैसले में, मैककॉर्मिक ने मस्क की मुआवजा योजना को मंजूरी देने की प्रक्रिया को “गहराई से त्रुटिपूर्ण” बताया।

उन्होंने लिखा, “एलन की कॉम्प योजना के साथ आने की प्रक्रिया स्वतंत्र नहीं थी, क्योंकि एलन ने बोर्ड को नियंत्रित किया था और जिन निदेशकों ने योजना को मंजूरी दी थी, वे वास्तव में स्वतंत्र नहीं थे। इसके अलावा, जिन शेयरधारकों ने कॉम्प योजना को मंजूरी दी थी, उन्हें इस नियंत्रित संबंध के बारे में अवगत नहीं कराया गया था। इसलिए 55.8 बिलियन डॉलर की सीओएमपी योजना रद्द कर दी गई है।”