अंतरिम बजट से उम्मीदों के चलते शेयर बाजार में जोरदार तेजी

0
20

मुंबई, 29 जनवरी (आईएएनएस)। सेंट्रम में फंड प्रबंधन के प्रमुख मनीष जैन ने कहा है कि आगामी अंतरिम बजट (1 फरवरी) से उम्मीद और अन्य एशियाई बाजारों से मजबूत संकेत मिलने के कारण सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों में तेजी आई। सेंसेक्स 1,240.90 अंक या 1.76 प्रतिशत बढ़कर 71,941.57 पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी 385 अंक या 1.8 प्रतिशत बढ़कर 21,737.60 पर बंद हुआ।

विशेष रूप से निजी क्षेत्र के बैंकों से बाजार में तेजी आयी। डीआईआई ने मौजूदा स्तर पर वैल्यू पीकिंग जारी रखा है।

जैन ने कहा, “हमारा मानना है कि नतीजों का मौसम आने के साथ ही आने वाले दिनों में अस्थिरता जारी रहेगी। बाजार की निगाह आगामी यूएस फेड बैठक पर भी होगी, जिसमें बॉडी लैंग्वेज, मुद्रास्फीति और दर में कटौती के संकेतों में कोई बदलाव देखने को मिलेगा।”

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, घरेलू बाजार में तेजी आई क्योंकि हालिया बिकवाली और सकारात्मक एशियाई बाजार से निवेशकों को गुणवत्ता वाले शेयर खरीदने का मौका मिला।

उन्होंने कहा कि प्रीमियम वैलुएशन के बावजूद, अंतरिम बजट के आसपास उम्मीद का माहौल और पूर्वानुमानों के अनुरूप हालिया नतीजों के कारण निवेशकों के बीच विश्वास कायम है।

विश्व स्तर पर, आगामी फेड नीति एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में सामने आएगी। नायर ने कहा, हालांकि एफओएमसी द्वारा दर में कटौती की संभावना नहीं है, लेकिन निवेशक भविष्य में संकेत पाने के लिए उत्सुकता से उनकी टिप्पणियों पर नजर रखेंगे।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने कहा कि निफ्टी 21,500 और 21,700 के दोहरे प्रतिरोध स्तर से ऊपर पहुंच गया है। कुछ दिनों के संघर्ष के बाद इसने 20-दिवसीय औसत को सफलतापूर्वक फिर से प्राप्त कर लिया।

इसके अलावा, बाजार में तेजी ने सूचकांक को महत्वपूर्ण औसत से ऊपर पहुंचा दिया है, जो अल्पावधि के लिए सकारात्मक रुझान का संकेत देता है। उच्च स्तर पर, यह संभावित रूप से 22,100-22,150 के आसपास के स्तर तक पहुंचने के लिए तैयार है। समर्थन स्तर 21,550 पर स्थित है।