ईशा म्यूनिख विश्व कप में छठे स्थान पर

0
17

नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। ईशा सिंह म्यूनिख में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में छठे स्थान पर रहीं, जबकि भारत की अपने पहले पदक की तलाश अब भी जारी रही।

ईशा ने फाइनल में 20 अंक बनाए, जबकि फ्रांस की कैमिली जेड्रेजेवस्की ने जर्मनी की डोरेन वेनकेम्प पर जीत हासिल की, क्योंकि दोनों ने दो शूट-ऑफ के बाद विजेता को अलग किया।

शॉट्स की नियमित 10-सीरीज के बाद दोनों 40 अंकों के साथ बराबरी पर थे। मौजूदा फाइनल विश्व रिकॉर्ड धारक कोरिया की किम येजी 35 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का यह लगातार दूसरा छठा स्थान था, इससे पहले सोमवार को रमिता ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में ऐसा ही स्थान हासिल किया था।

चीन तीन स्वर्ण पदकों के साथ शीर्ष पर है।

19 साल की ईशा एक शार्प शूटर है जो बेहद सटीकता से निशाना लगाती है। यह युवा निशानेबाज भारत की सबसे बेहतरीन और होनहार निशानेबाजों में गिनी जाती है।

ईशा सिंह का जन्म 1 जनवरी 2005 को हुआ था। वह एक भारतीय शौकिया निशानेबाज हैं। वह 2018 में 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में राष्ट्रीय चैंपियन बनीं।

उन्होंने 8 जनवरी 2024 को जकार्ता में एशियाई क्वालीफायर में पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में ओलंपिक कोटा जीता।उन्हें 2023 के लिए अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था, लेकिन एशियाई क्वालीफायर के कारण 9 जनवरी 2024 को हुए कार्यक्रम में वे शामिल नहीं हो सकीं। मगर अब जब उन्हें मौका मिला तो वो इसका पूरा लाभ उठाने की कोशिश कर रही हैं।

-आईएएनएस

एएमजे/आरआर