घोटाले से प्रभावित कंपनी में डेविड कैमरन की गतिविधियां धोखाधड़ी की जांच में ‘रुचि का विषय’ हैं

0
27

लंदन, 27 जनवरी (आईएएनएस)। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री और निवर्तमान विदेश सचिव डेविड कैमरन की घोटाले से प्रभावित ग्रीनसिल कैपिटल फाइनेंस कंपनी में गतिविधियां सीरियस फ्रॉड ऑफिस की व्यापक जांच में “रुचि का विषय” हैं। यह बात मीडिया रिपोर्ट में कही गई।

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, यूके में धोखाधड़ी, रिश्‍वतखोरी, भ्रष्टाचार की जांच करने और मुकदमा चलाने वाले एसएफओ ने विदेश सचिव की अब बंद हो चुकी कंपनी के साथ भागीदारी के बारे में सवाल उठाया है। लंबे समय से चल रही एसएफओ जांच में गवाहों के साथ संवेदनशील साक्षात्कारों में कैमरून की गतिविधियों पर चर्चा की गई है।

कैमरून के एक प्रवक्ता ने जांच और ग्रीनसिल के साथ उनकी भागीदारी के बारे में विशिष्ट सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि विदेश सचिव का एसएफओ के साथ व्यक्तिगत रूप से “कोई संपर्क” नहीं था।

ग्रीनसिल में काम करने वाले वरिष्ठ लोगों से गुप्ता फैमिली ग्रुप एलायंस (जीएफजी) स्टील, ऊर्जा और कमोडिटी साम्राज्य के भीतर कंपनियों में “संदिग्ध धोखाधड़ी, धोखाधड़ी व्यापार और मनी लॉन्ड्रिंग” की एसएफओ की व्यापक जांच के हिस्से के रूप में पूछताछ की गई है। जांच की घोषणा 2021 में की गई थी।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, स्टील टाइकून संजीव गुप्ता के स्वामित्व वाली जीएफजी ने लगातार किसी भी गलत काम से इनकार किया है।

ग्रीनसिल गुप्ता द्वारा स्थापित ऊर्जा, इस्पात और कमोडिटी परिसंपत्तियों के ढीले औद्योगिक समूह का मुख्य वित्तीय समर्थक था।

निवेशकों के लिए ग्रीनसिल को बढ़ावा देने में कैमरन की भूमिका और जीएफजी के साथ उनके जुड़ाव और प्रचार पर गवाहों से पूछताछ की गई है।

–आईएएनएस

एसजीके/