अमेरिकी कॉलेजिएट रेस में चमकने वाले किसान के बेटे परवेज खान का लक्ष्य ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना

0
11

नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस) हरियाणा के एक किसान के बेटे, परवेज खान, जिन्होंने अमेरिका के लुइसियाना में आयोजित एक प्रमुख कॉलेजिएट एथलेटिक्स कार्यक्रम, एसईसी आउटडोर ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनशिप 2024 में पुरुषों की 1500 मीटर का खिताब जीता, ने ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने की अपनी इच्छा व्यक्त की। लेकिन योग्यता मानक को पूरा करने की आवश्यकता को भी स्वीकार किया।

हरियाणा के मेवात जिले के एक गांव चाहलका के रहने वाले परवेज फ्लोरिडा विश्वविद्यालय से छात्रवृत्ति पर अमेरिका में हैं।

शनिवार को, उन्होंने बैटन रूज के एलएसयू बर्नी मूर स्टेडियम में रेस जीतने के लिए 3 मिनट और 42.73 सेकेंड का समय निकाला। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 3:38.76 है, जो उन्होंने पिछले महीने कैलिफ़ोर्निया में हासिल किया था।

अपनी जीत के बाद, 19 वर्षीय खिलाड़ी ने मीडिया से कहा, “हां, ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना मेरे दिमाग में है। लेकिन पेरिस के लिए क्वालीफाई करना वास्तव में कठिन है क्योंकि मैं क्वालिफिकेशन से बहुत पीछे हूं, लेकिन मैं अपना 100 फीसदी देने की कोशिश कर रहा हूं। हर दिन अपना काम करता हूं। लोग मुझ पर भरोसा करते हैं इसलिए मैं अपनी योजनाओं को अच्छी तरह से क्रियान्वित करने के लिए दिन-ब-दिन अच्छा कर रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं ओलंपिक मानक हासिल करूंगा।”

बाद में, परवेज ने 800 मीटर दौड़ में भाग लिया और 1:46.80 के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया, जो मार्च में फ्लोरिडा में उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ से केवल सात-दसवां हिस्सा पीछे था।

परवेज 1500 मीटर में नेशनल गेम्स 2022 के चैंपियन हैं। इस दौरान उन्होंने खेलों का 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।