एमवीए ने सीट-साझा वार्ता के लिए प्रकाश अंबेडकर की वीबीए को भेजा निमंत्रण

0
21

मुंबई, 25 जनवरी (आईएएनएस)। लंबे समय से चले आ रहे सस्पेंस को खत्म करते हुए कांग्रेस-शिवसेना (यूबीटी)-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन ने गुरुवार को लोकसभा सीट-साझा वार्ता में शामिल होने के लिए प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) को औपचारिक निमंत्रण भेजा।

वीबीए अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर की मांगों के आगे झुकते हुए, एमवीए ने एक लेटरहेड पर निमंत्रण जारी किया है, जिस पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, एनसीपी (एसपी) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत द्वारा विधिवत हस्ताक्षर किए गए हैं।

अंबेडकर को राज्य की 48 लोकसभा सीटों के लिए सीट-बंटवारे पर चर्चा करने और अंतिम रूप देने के लिए एमवीए वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया है, जो नरीमन पॉइंट के एक निजी होटल में दोपहर 3 बजे निर्धारित है।

यह घटनाक्रम वीबीए के प्रवक्ता सिद्धार्थ मोकले द्वारा वार्ता में शामिल होने के लिए राउत के मौखिक निमंत्रण को अस्वीकार करने और तीनों दलों के शीर्ष नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित औपचारिक लिखित संचार पर जोर देने के एक दिन बाद आया है।

मोकाले ने स्पष्ट किया कि वीबीए एमवीए के साथ-साथ राष्ट्रीय विपक्षी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा बनने का इच्छुक है, लेकिन अभी तक इसे दोनों से बाहर रखा गया है।

अंबेडकर ने भी हाल ही में इस मुद्दे पर कांग्रेस को पत्र लिखकर चेतावनी दी थी कि वह महाराष्ट्र की सभी 48 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जिससे राज्य की विपक्षी दलों को झटका लगेगा।

उन्होंने वीबीए के रुख को दोहराया था कि भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराने के लिए, सभी विपक्षी दलों के लिए 2024 के संसद चुनावों के लिए एकजुट होना जरूरी था, लेकिन कांग्रेस हर बार नए बहाने बनाकर समय बर्बाद करती दिख रही है।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम