‘एक व्यक्ति के रूप में मैं रोहित को हमेशा याद रखूंगा’: द्रविड़

0
10

ब्रिजटाउन (बारबाडोस), 30 जून (आईएएनएस)। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने शनिवार को बारबाडोस में टी20 विश्व कप खिताब के साथ अपना कार्यकाल समाप्त करने के बाद बड़ी राहत की सांस ली है।

द्रविड़, जो पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो आईसीसी फाइनल, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और एकदिवसीय विश्व कप हारने के कारण सवालों के घेरे में थे, ने भारत के लिए एक दशक से अधिक लंबे खिताबी सूखे को तोड़ने के लिए अपने आखिरी काम में योगदान दिया।

रोमांचक मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर अपनी दूसरी टी20 विश्व कप ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। जीत के बाद, विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 से संन्यास की घोषणा की।

रोहित के साथ अपने रिश्ते पर टिप्पणी करते हुए द्रविड़ ने कहा कि वह उन्हें टीम के कप्तान से ज्यादा एक इंसान के रूप में पसंद करेंगे।

उन्होंने मैच के बाद कहा, “मैं उन्हें एक इंसान के तौर पर याद करूंगा, क्रिकेट भूल जाऊं, कप्तान और बाकी सब कुछ भूल जाऊं। मैं बस उम्मीद करता हूं कि हम अभी भी दोस्त बने रहेंगे। मुझे लगता है कि इन सबमें जो चीज मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, वह यह है कि वह किस तरह के इंसान हैं, किस तरह का सम्मान करते हैं। उन्होंने मुझे दिखाया है कि उनमें टीम के लिए किस तरह की देखभाल और प्रतिबद्धता है, किस तरह की ऊर्जा है और वह कभी भी इससे पीछे नहीं हटे हैं। ”

द्रविड़ ने जोड़ा, “तो, मेरे लिए, यह वह व्यक्ति है जिसे मैं सबसे ज्यादा याद रखूंगा… वह एक महान कप्तान होगा, वह एक महान खिलाड़ी होगा, वह ट्रॉफियां जीतेगा लेकिन मुझे लगता है कि यह वह व्यक्ति है जिसे मैं सबसे ज्यादा पसंद करता हूं।”

51 वर्षीय ने अपने लड़कों की लड़ाई की भावना की सराहना की और जिस तरह से उन्होंने ब्लॉकबस्टर मुकाबले की कठिन परिस्थितियों में खुद को नए टी20 चैंपियन के रूप में स्थापित करने के लिए संघर्ष किया।

“पिछले कुछ घंटों में मेरे पास वास्तव में शब्दों की कमी महसूस हुई है। मुझे इस टीम पर इससे अधिक गर्व नहीं हो सकता, जिस तरह से हमें कठिन परिस्थितियों से लड़ना पड़ा। आज भी मुझे लगता है कि यह टीम के लिए एक महान साक्ष्य था… पहले छह ओवरों में तीन विकेट गंवाने के बाद, हम उस स्थिति में थे, लेकिन लड़के लड़ते रहे, वे विश्वास करते रहे।”

उन्होंने कहा, “आप जानते हैं, एक खिलाड़ी के रूप में, मैं ट्रॉफी जीतने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं था, लेकिन जब भी मैं खेला तो मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया और ऐसा होता है, यह खेल का हिस्सा है।”

वेस्टइंडीज में उनके नेतृत्व में 2007 वनडे विश्व कप के पहले दौर में भूलने योग्य हार का सामना करने के बाद भारत के साथ यह जीत हासिल करना द्रविड़ के लिए एक यादगार क्षण था।

द्रविड़ ने कहा,” मैं जानता हूं कि कई अन्य खिलाड़ी हैं जो ट्रॉफी जीतने में सक्षम नहीं रहे। मैं भाग्यशाली था कि मुझे ट्रॉफी दी गई, कोचिंग करने का अवसर मिला, और मैं भाग्यशाली था कि लड़कों के इस समूह ने मेरे लिए ट्रॉफी जीतना और जश्न मनाना संभव बनाया। “

“अच्छा एहसास, लेकिन ऐसा नहीं है कि मैं कुछ मुक्ति का लक्ष्य रख रहा हूं, यह सिर्फ एक काम है जो मैं कर रहा था। मुझे काम करना पसंद था, मुझे रोहित और इस टीम के साथ काम करना पसंद था। यह एक शानदार यात्रा रही है और मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया है।”

“बिल्कुल अभूतपूर्व, इस तरह ड्रेसिंग रूम का हिस्सा बनना बहुत अच्छा है। यह मेरे लिए जीवन भर की याद है, इसलिए मैं टीम और सहयोगी स्टाफ का आभारी हूं जिन्होंने इसे संभव बनाया है। मैं कोई विरासत नहीं हूं , मैं विरासत की तलाश नहीं कर रहा हूं, मुझे बस खुशी है कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ दे सके। मुझे लगता है कि मैं भाग्यशाली हूं कि मैं एक असाधारण पेशेवर समूह, बुद्धिमान कोच और अन्य सहायक कर्मचारियों के साथ काम कर रहा हूं जिन्होंने इसे संभव बनाया है।”