इराक ने अपने न्यायपालिका प्रमुख के खिलाफ अमेरिकी कांग्रेस की टिप्पणी को खारिज किया

0
15

बगदाद, 30 जून (आईएएनएस)। इराकी विदेश मंत्रालय ने इराक की सुप्रीम ज्यूडिशियल काउंसिल (एसजेसी) के प्रमुख फैक जिदान को देश में ‘ईरानी प्रभाव का उपकरण’ घोषित करने की अमेरिकी कांग्रेस की धमकी की निंदा की।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जिदान के खिलाफ अमेरिकी कांग्रेस सदस्य माइक वाल्ट्ज की टिप्पणी ‘इराकी आंतरिक मामलों में स्पष्ट हस्तक्षेप’ थी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, माइक वाल्ट्ज ने गुरुवार को अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट को री-पोस्ट किया। इसमें बताया गया था कि वह एक विधायी कदम के माध्यम से एसजेसी और उसके अध्यक्ष जिदान को ‘ईरानी नियंत्रित संपत्ति’ के रूप में चिह्नित करने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए वह एक मसौदा कानून संशोधन पेश करेंगे।

विदेश मंत्रालय का कहना है कि ”न्यायपालिका को प्रभावित करने की कोशिश (इराकी) राज्य की इकाई के सबसे महत्वपूर्ण घटकों का उल्लंघन है, जो न्याय, समानता और राष्ट्रीय स्थिरता प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार है।”

इराकी संसद के कार्यवाहक अध्यक्ष मोहसेन अल-मंडलावी ने कहा कि एक संप्रभु देश के रूप में इराक सभी देशों के साथ अपने संबंधों को ‘पारस्परिक सम्मान’ के आधार पर बनाता है। अगर मसौदा कानून को मंजूरी मिल जाती है, तो यह एक खतरनाक मोड़ होगा, जो किसी न किसी रूप में इराक-अमेरिका संबंधों को प्रभावित करेगा।