जानिक सिनर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में, बनेंगे नंबर वन

0
9

पेरिस, 5 जून (आईएएनएस)। इटली के जानिक सिनर 10वीं सीड ग्रिगोर दिमित्रोव को लगातार सेटों में 6-2, 6-4, 7-6(3) से हराकर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं और इसके साथ ही उनका विश्व का नंबर एक खिलाड़ी बनना तय हो गया है क्योंकि सर्बिया के नोवाक जोकोविच चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए हैं।

सिनर को नंबर एक पोजीशन हासिल करने और जोकोविच की जगह लेने के लिए फ़ाइनल में पहुंचने की जरूरत थी लेकिन उनके क्वार्टरफाइनल में दिमित्रोव के खिलाफ जीत हासिल करने और जोकोविच के टूर्नामेंट से हट जाने से उनका काम आसान हो गया।

जोकोविच को दाएं घुटने की चोट के कारण कैस्पर रुड के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मुकाबले से हटना पड़ा। जोकोविच को अपनी नंबर एक पोजीशन बरकरार रखने के लिए फ़ाइनल में पहुंचना जरूरी था। इटली के सिनर इस तरह शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाले 29वें खिलाड़ी और अपने देश के पहले खिलाड़ी बनेंगे।

सिनर, विश्व रैंकिंग में नंबर एक बनने वाले इटली के पहले खिलाड़ी बनेंगे, का सेमीफाइनल में कार्लोस अल्काराज या स्टेफानोस सितसिपास से मुकाबला होगा।

सिनर ने इस साल के शुरू में जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना पहला मेजर खिताब जीता था और दिमित्रोव के खिलाफ दो घंटे 30 मिनट तक चले क्वार्टरफाइनल में पूरी तरह नियंत्रण में दिखे।

22 वर्षीय सिनर ने मैच में 29 विनर्स लगाए और चार बार दिमित्रोव की सर्विस तोड़कर उनके खिलाफ करियर मुकाबलों में 4-1 की बढ़त बना ली।

सिनर का इस वर्ष ग्रैंड स्लैम में 12-0 का रिकॉर्ड हो गया है। अपने पहले फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में सिनर का कार्लोस अल्काराज या स्टेफानोस सितसिपास से मुकाबला होगा। करियर मुकाबलों में सिनर का अल्काराज के खिलाफ 4-4 का रिकॉर्ड है जबकि सितसिपास के खिलाफ वह 3-6 से पिछड़े हुए हैं।

सिनर कूल्हे की चोट के कारण रोम इवेंट से चूकने के बाद फ्रेंच ओपन में पहुंचे थे और सेमीफाइनल तक के सफर में उन्होंने अब तक मात्र एक सेट गंवाया है।

बुल्गारिया के 33 वर्षीय दिमित्रोव, जो सभी चार मेजर के क्वार्टरफाइनल तक पहुंचे हैं, वह प्रदर्शन नहीं दोहरा पाए जिसकी बदौलत उन्होंने चौथे दौर में ह्यूबर्ट हर्काज के खिलाफ जीत हासिल की थी।

नए नंबर एक बनाने जा रहे सिनर का इस वर्ष 33-2 का रिकॉर्ड हो गया है।