गडकरी ने अरुणाचल में फ्रंटियर हाईवे के लिए 1,640 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी

0
24

नई दिल्ली, 6 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अरुणाचल प्रदेश में एनएच-913 फ्रंटियर हाईवे के निर्माण के लिए 1,640.91 करोड़ रुपये के दो प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

इस पैकेज के हिस्से के रूप में मंत्री ने एनएच-913 के खारसांग-मियाओ-विजयनगर-गांधीग्राम खंड के निर्माण के लिए 1014.59 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

गडकरी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि ईपीसी (इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण) मोड पर विकसित यह परिवर्तनकारी 61.55 किलोमीटर लंबी सड़क, सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने का वादा करती है।

उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि फ्रंटियर हाईवे का उद्देश्य अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों की ओर रिवर्स माइग्रेशन को प्रोत्साहित करके प्रवासन पर अंकुश लगाना है।

मंत्री ने कहा कि यह परियोजना महत्वपूर्ण नदी घाटियों को जोड़ने, कई जलविद्युत परियोजनाओं के विकास को बढ़ावा देने और प्राचीन, कम आबादी वाले ऊपरी अरुणाचल क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सड़क बुनियादी ढांचे की सुविधा प्रदान करती है।

गडकरी ने एनएच-913 के सरली-हुरी खंड को शामिल करते हुए पैकेज-1 के निर्माण के लिए 626.92 करोड़ रुपये भी मंजूर किए हैं।

मंत्री ने कहा कि कुरुंग कुमेय जिले में ईपीसी मोड पर क्रियान्वित इस 35 किलोमीटर की परियोजना का उद्देश्य निर्बाध और सुरक्षित यातायात प्रवाह सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह क्षेत्र के गांवों के लिए साल भर कनेक्टिविटी स्थापित करता है, जिससे जिले के पहाड़ी इलाकों में सामाजिक-आर्थिक विकास होता है।